Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeCoronavirusAI based X rays: बिना RT-PCR टेस्ट के पता चलेगा कोरोना...

AI based X rays: बिना RT-PCR टेस्ट के पता चलेगा कोरोना वायरस का

AI based X rays

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
जैसे जैसे विश्व में कोरोना वायरस अपने वेरिएंट बना रहा है, वैसे ही भारत समेत विश्व के विज्ञानिक इससे निपटने के लिए नई नई टेक्नोलॉजी भी ला रहे हैं। इसी कड़ी में अब एक ऐसी नई एक्स-रे टेक्नोलॉजी (AI based X rays) आई है जिससे कुछ मिनटों में ही पता चल जाएगा कि कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है या नहीं।

दरअसल, अभी RT-PCR टेस्ट ही है जिससे मालूम होता है कि व्यक्ति में कोरोना है या नहीं। लेकिन अब नई एक्स-रे टेक्नोलॉजी AI based X rays के आने से बिना RT-PCR किए ही ये मालूम हो जाएगा कि कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है या नहीं।

ये सुविधा उन सभी देशों के लिए गेम चेंजर साबित हो सकती है जहां टेस्ट की कमी है। अब तक किसी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए रैपिड एंटीजन या RT-PCR टेस्ट का सहारा लिया जाता है।

देशभर में आज आए 3,06,064 केस

Corona Cases In India Today देशभर में कोरोना की पहली, दूसरी और अब तीसरी लहर चल रही है। देश में लगातार कोरोना (Corona) का ग्राफ घटता-बढ़ता नजर आ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश में बीते 24 घंटों में 3,06,064 केस मिले हैं। जोकि थोड़ी राहत की बात है। वहीं इस दौरान 439 कोरोना पीड़ितों की मौत (439 Death) भी हुई है। इसके अलावा 2,43495 मरीज कोरोना से ठीक होकर घ भी जा चुके हैं।

AI based X rays
AI based X rays

सक्रिय केस साढ़े 22 लाख Corona In India

आज आए कोरोना मामलों के बाद देश में सक्रिय केसों का आंकड़ा बढ़ कर करीब साढ़े 22 लाख हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक देश में कल के मुकाबले आज करीब साढ़े 27 हजार कम मामले सामने आए हैं। वहीं पॉजिटिविटी दर भी बढ़कर 20.75 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जनता से आग्रह किया है कि कोरोना संक्रमण का ग्राफ कम जरूर हुआ है लेकिन अभी सावधानी बरतनी बहुत ही जरूरी है।

AI based X rays
AI based X rays

अभी तक देश में 162. 26  करोड़ लोगों को लग चुकी Vaccine

कोरोना की तीसरी लहर को मात देने के लिए देश में टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। अभी तक देश में 162 करोड़ 26 लाख लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया जा चुका है। वहीं किशोरों को भी टीका लगाने का काम निरंतर जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अभी तक 93 करोड़ लोगों को पहली और करीब 68 करोड़ जनता को दूसरी डोज दी जा चुकी है।

Also Read : Russia Ukraine Conflict यूक्रेन में बने जंग के हालात, दुनियाभर के शेयर बाजार धड़ाम

Also Read : Bank Holidays फरवरी में 12 दिन बैंकों में अवकाश, यहां देखिए पूरी सूची

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR