Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeCoronavirusCovid 19 Booster Dose : 10 अप्रैल से 18+ वालों को लगेगी...

Covid 19 Booster Dose : 10 अप्रैल से 18+ वालों को लगेगी बूस्टर डोज

Covid 19 Booster Dose

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
रविवार 10 अप्रैल से 18 साल से ऊपर वाले व्यस्कों को भी कोरोना वायरस की बूस्टर डोज लगनी शुरू हो जाएगी। ये बूस्टर डोज सभी प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर उपलब्ध होगी। हालांकि दूसरी डोज और बूस्टर डोज लगवाने के बीच कम से कम 9 महीने का अंतर होना चाहिए।

यानी कि यदि आपने वैक्सीन की दूसरी डोज अभी हाल में लगवाया हो और 9 महीने अभी नहीं पूरे हुए हैं, तो बूस्टर डोज नहीं लगवा सकेंगे। यह सुविधा सभी निजी टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध होगी। इसके अलावा पहले और दूसरे डोज के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से चल रहे मुफ्त वैक्सीनेशन प्रोग्राम के साथ-साथ हेल्थवर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ एज ग्रुप के लिए बूस्टर डोज जारी रहेगा।

(Covid 19 Booster Dose) देश में अब तक सभी 15+ आबादी में से लगभग 96 प्रतिशत को कम से कम एक कोरोना वैक्सीन लग चुकी है। वहीं 15+ एज ग्रुप में से लगभग 83 प्रतिशत ने कोरोना वायरस की दोनों डोज ले ली है।

वैक्सीनेशन अभियान में आएगी तेजी (Covid 19 Booster Dose)

जानना जरूरी है कि अभी सरकारी वैक्सीनेशन केंद्रों पर पात्र लोगों को बिना किसी शुल्क के कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगाई जा रही है। इसके अलावा हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ को प्रीकॉशवन डोज भी सरकारी केंद्रों पर बिना पैसे के लगाया जा रहा है। सरकारी केंद्रों पर वैक्सीनेशन कार्यक्रम जारी रहेगा और इसमें तेजी भी लाई जाएगी।

Also Read : आरबीआई ने जीडीपी ग्रोथ दर घटाकर की 7.2 फीसदी, रेपो रेट में बदलाव नहीं

Also Read : बैंक बाजार 2023 तक लाएगी अपना आईपीओ, 1500 कर्मचारियों को देगी नौकरी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR