Wednesday, September 28, 2022
Wednesday, September 28, 2022
HomeCommoditiesSovereign Gold Bond Scheme 10 जनवरी से खुल रही, जानें इस स्कीम...

Sovereign Gold Bond Scheme 10 जनवरी से खुल रही, जानें इस स्कीम की पूरी जानकारी

Sovereign Gold Bond Scheme

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
आजकल निवेश करने के लिए कई सारी स्कीमें उपलब्ध हैं लेकिन सोने में निवेश काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि सोना एक ऐसी धातु है जिसकी न केवल भारत में बल्कि विश्व में डिमांड बढ़ती रहती है और इस कारण इसकी कीमत में भी इजाफा होता रहता है। ऐसे में यदि आप सोने में निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि एक बार फिर से सरकार आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का मौका दे रही है।

दरअसल सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम कल 10 जनवरी सोमवार से एक बार फिर खुलने जा रही है। यह गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की 9वीं सीरीज 2021-22 के तहत है। इसमें आप 10 जनवरी से 14 जनवरी तक पैसा लगा सकते हैं।

सरकार ने इस बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 4,786 रुपए प्रति ग्राम का भाव तय किया है। वहीं आॅनलाइन अप्लाई करने और डिजिटल पेमेंट करने पर प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। इसका मतलब है आपको 1 ग्राम सोने के लिए 4,736 रुपए देने होंगे।

What is Sovereign Gold Bond Scheme

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सरकारी बॉन्ड होता है। इसे केंद्रीय बैंक RBI जारी करता है। इसका मूल्य सोने के वजन में होता है। यदि बॉन्ड पांच ग्राम सोने का है, तो पांच ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी, उतनी ही बॉन्ड की कीमत होगी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इश्यू प्राइस पर हर साल 2.50% का निश्चित ब्याज मिलता है। यह पैसा हर 6 महीने में आपके खाते में पहुंच जाता है। लेकिन इस पर स्लैब के हिसाब से टैक्स चुकाना होगा। इसमें आप डीमैट अकाउंट के जरिए निवेश कर सकते हैं।

Also Read : Reliance Industries ने न्यूयार्क का सबसे लग्जरी होटल मैंडरिन ओरिएंटल 729 करोड़ में खरीदा

Also Read : Assembly election 2022 : 10 फरवरी को यूपी से शुरूआत, 10 मार्च को सभी राज्यों के नतीजे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR