Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeCommoditiesसोने की कीमतों में उछाल बरकरार, चांदी फिर हुई मांगी, जानिए अब...

सोने की कीमतों में उछाल बरकरार, चांदी फिर हुई मांगी, जानिए अब क्या हैं इसके भाव

- Advertisement -

Rise In Gold Silver Prices

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। भारतीय सर्राफा बाजार में गुरुवार को कीमती आभूषण सोना चांदी के ताजा भाव जारी कर दिये गये हैं। बाजार में आज फिर सोने दाम में उछाल आया है तो वहीं, चांदी के दाम भी बढ़े हैं। बीते करोबारी सत्र सोमवार से लगातार सोने के भाव उछाल जारी है। जबकि चांदी की कीमतें इस दौरान उतार चढ़ाव देखा गया है।

दाम बढ़ने के बाद 24 कैरेट शुद्धता सोने के भाव 50 हजार के पार चल रहा है। वहीं,  999 शुद्धता वाली चांदी 57 हजार के पार कारोबार कर रही है। बता दें कि आज सोने के दाम बढ़ने के बाद भी बीते दो दिन की तुलना में दाम कम हुए हैं। बुधवार को सोने 51 हजार के पार कारोबार किया है। इससे एक दिन पहले मंगलवार को यह 52 हजार के पार था।

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर सोना चांदी का भाव

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 170 रुपये चढ़कर 50,670 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है। शुरुआत सोने ने 50,661 पर की लेकिन मांग बढ़ने से कीमतें उछलने लगी और 0.34 फीसदी तक बढ़ गईं। इसी तरह 999 शुद्धता वाली चांदी का वायदा भाव 327 रुपये बढ़कर 57,053 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई है। इसने कारोबारी शुरुआत 57,177 रुपये पर की लेकिन मांग घटने यह नीचे आ गई है।

ग्‍लोबल मार्केट में भी चढ़े दाम

भारतीय सर्राफा बाजार में सोना चांदी के भाव बढ़ने के साथ ही गुरुवार को वैश्विक बाजार में इसके भाव उछाल देखा गया है। अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर मूल्‍य 1,744.83 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है। वहीं, चांदी का हाजिर भाव 19.28 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है। इससे पहले ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में लगातार दो दिन तक गिरावट आई थी।

सोने की शुद्धता मापने का पैमाना

ज्वेलरी की शुद्धता मापने का एक तरीके होता है और वह है हॉलमार्क का निशान। इसमें ज्वेलरी की शुद्धता पहचानी जाती है।  इसमें एक कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक का पैमाना होता है। 22 कैरेट की ज्वेलरी होगी तो उसमें 916 लिखा होगा। 21 कैरेट की ज्वेलरी पर 875 लिखा होता है । 18 कैरेट की ज्वेलरी पर 750 लिखा और 14 कैरेट की ज्वेलरी होगी तो उसमें 585 लिखा होता है।

मिस्ड कॉल से पता करें रेट्स

ibja की ओर से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं किए जाते हैं. 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते है। कुछ समय बाद आपके फोन में एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे।

संबंधित खबरें:

मंगलवार को भी उछले सोना के भाव, चांदी ने भी बढ़ाई चमक; जानिए कब किस रेट पर आया कीमती आभूषण

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR