Tuesday, June 28, 2022
Tuesday, June 28, 2022
HomeCommoditiesPetrol Rate Rise Again : 16 दिनों में 9.96 रुपए प्रति लीटर...

Petrol Rate Rise Again : 16 दिनों में 9.96 रुपए प्रति लीटर बढ़े पेट्रोल के दाम, सीएनजी भी हुई 2.5 रुपए महंगी

Petrol Rate Rise Again

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश में आज फिर से पेट्रोलियम कंपनियों ने जनता को महंगाई का झटका दिया है। 22 मार्च के बाद 14वीं बार देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमत में 80-80 पैसी की वृद्धि हुई है। अब दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमत 105.41 रुपए/लीटर और डीजल 96.67 रुपए/लीटर हो गई है।

पिछले 16 दिनों की बात करें तो इस दौरान देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत 9.96 रुपए बढ़ चुकी है। वहीं दूसरी ओर CNG पर भी महंगाई की मार पड़ रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस यानी (CNG) के दाम फिर बढ़ा दिए गए हैं।

दिल्ली में सीएनजी गैस के दाम 2.50 रुपये प्रति किलो की बढ़त के बाद अब 66.61 रुपये प्रति किलो कर दिए गए हैं। आखिरी 5 दिन में सीएनजी 6.60 रुपये प्रति किलो महंगी हो गई है. जबकि पेट्रोल-डीजल के भाव 16 दिन में 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुके हैं।

विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद शुरू हुआ रेट बढ़ने का सिलसिला (Petrol Rate Rise Again)

5 राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के कुछ दिन बाद 22 मार्च से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ना शुरू हुआ था। पेट्रोलियम मंत्री ने दामों की बढ़ोतरी पर दलील देते हुए कहा है कि पूरी दुनिया में पेट्रोल-डीजल के भाव बढ़े हैं। वहीं क्रिसिल रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक आॅयल मार्केटिंग कंपनियों के नुकसान की भरपाई के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमत में 15 से 20 रुपए की बढ़ोतरी करने की जरूरत थी। इस कारण पेट्रोल-डीजल की कीमत में अभी और 10 रुपए की बढ़ोतरी हो सकती है।

रोज सुबह 6 बजे जारी होती हैं कीमतें (Petrol Rate Rise Again)

जानना जरूरी है कि तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क इंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा तेल विपणन कंपनियों जैसे कि इंडियन आयल द्वारा दैनिक आधार पर की जाती है और कोई भी संशोधन सुबह 6 बजे से लागू किया जाता है।

Also Read : देश में बेरोजगारी दर घटकर 7.6 फीसदी पर आई, सबसे ज्यादा बेरोजगारी 26.7 फीसदी हरियाणा में

Also Read : एचडीएफसी का एचडीएफसी बैंक में विलय से बाजार में भरा जोश, सेंसेक्स 1500 अंक उछला, निफ्टी ने तोड़ा 18000 का लेवल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR