Sunday, May 29, 2022
Sunday, May 29, 2022
HomeCommoditiesPetrol Diesel Rates Today 3 April : 13 दिन में 8 रुपए...

Petrol Diesel Rates Today 3 April : 13 दिन में 8 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल

Petrol Diesel Rates Today 3 April

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश में आज फिर से पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल के दाम 75 से 84 पैसे तक बढ़े हैं तो वहीं डीजल के दाम भी 76 से 85 तक बढ़े हैं। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के रेट में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन आयल कॉपोर्रेशन (IOCL) के ताजा अपडेट के मुताबिक दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 103.41 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल 94.67 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

वहीं राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल अब 120.96 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है जबकि डीजल 103.51 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल जहां 118 रुपये प्रति लीटर पहुंच चुका है वहीं अब डीजल भी 102 रुपए प्रति लीटर के पार बिक रहा है। बता दें कि 22 मार्च से अब तक 13 दिन में पेट्रोल 8 रुपए लीटर तक महंगा हो चुका है।

पहले से थी चुनाव बाद तेल की कीमतें बढ़ने की संभावनाएं

(Petrol Diesel Rates Today 3 April) गौरतलब है कि पिछले एक महीने से ये कयास लगाए जा रहे थे कि 5 राज्यों में चुनाव नतीजे आने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा होगा। हालांकि सरकार के कुछ प्रतिनिधि इस बात से इंकार कर रहे थे कि पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी उनके हाथ में नहीं है। लेकिन कीमतें बढ़ने के कयास सही साबित हुए हैं।

दरअसल, जब चुनाव चल रहे थे तो अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल के दाम 140 डालर प्रति बैरल के पास पहुंच गए थे लेकिन देश में तेल की कीमतें स्थिर रहीं। वहीं इसके उल्ट अब जब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 140 डालर प्रति बैरल से गिरकर 115 डॉलर तक आ चुके हैं, फिर भी पिछले 13 दिनों में तेल कंपनियां 11 बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा चुकी हैं। माना जा रहा है तेल की कीमतें बढ़ने का यह क्रम अगले 10 दिन तक इसी तरह जारी रह सकता है।

रोज सुबह 6 बजे जारी होती हैं कीमतें (Petrol Diesel Rates Today 3 April)

जानना जरूरी है कि तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क इंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा तेल विपणन कंपनियों जैसे कि इंडियन आयल द्वारा दैनिक आधार पर की जाती है और कोई भी संशोधन सुबह 6 बजे से लागू किया जाता है।

Also Read : नए वित्त वर्ष के पहले दिन शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्स 708 अंक चढ़कर 59276 पर बंद

Also Read : No Relief On Petrol Diesel : 10 दिन 6.40 रुपए प्रति लीटर हुआ महंगा पेट्रोल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR