Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeCommoditiesPetrol Diesel Price : पेट्रोल और डीजल के दाम फिर हो सकते...

Petrol Diesel Price : पेट्रोल और डीजल के दाम फिर हो सकते हैं स्थिर, सरकार बना रही ये योजना

Petrol and Diesel Price

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश में 22 मार्च से पेट्रोल और डीजल के दामों में लगभग प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है। हालात ये हैं कि पिछले 17 दिनों में से 14 दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ चुकी है जिससे जनता त्राहिमाम कर रही है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने का असर अन्य सभी चीजों पर भी पड़ता है, क्योंकि ट्रांसपोर्ट के दाम भी बढ़ जाते हैं जिससे महंगाई तेजी से बढ़ती है।

लेकिन अब सरकार जनता को महंगाई से राहत दिलाने के लिए एक प्लान बना रही है। सरकार की इस योजना के तहत पेट्रोल और डीजल के दाम अगले कुछ दिनों तक स्थिर रह सकते हैं।

एक्साइज ड्यूटी में हो सकती है कटौती

जानकारी के मुताबिक, सरकार ने देश की प्रमुख तेल विपणन कंपनियों को कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। वहीं कच्चे तेल की कीमतों में यदि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कमी नहीं आती और कीमतें इसी तरह बढ़ते रहते हैं तो फिर सरकार पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी की जा सकती है। सरकार ने राज्यों से भी कहा है कि वे पेट्रोल-डीजल पर वसूले जाने वाले वैट में कटौती करें।

रोज सुबह 6 बजे जारी होती हैं कीमतें

जानना जरूरी है कि तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क इंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा तेल विपणन कंपनियों जैसे कि इंडियन आॅयल द्वारा दैनिक आधार पर की जाती है और कोई भी संशोधन सुबह 6 बजे से लागू किया जाता है।

Also Read : एयर एशिया शुरू करेगा भारत से मलेशिया व थाईलैंड के बीच उड़ानें, जल्दी होंगी और सेवा बहाल

Also Read : देश में बेरोजगारी दर घटकर 7.6 फीसदी पर आई, सबसे ज्यादा बेरोजगारी 26.7 फीसदी हरियाणा में

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR