Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeCommoditiesLatest Gold Price : आज फिर आया सोने चांदी की कीमतों में...

Latest Gold Price : आज फिर आया सोने चांदी की कीमतों में उछाल

Latest Gold Price

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
सोने-चांदी की कीमतों में आज फिर से उछाल आया है। 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 600 रुपए बढ़कर 47,950 हो गई है जो एक दिन पहले 47,350 थी। 24 कैरेट सोना में 10 ग्राम का भाव आज 52,310 रपये है। बीते दिन भी यह भाव 51,670 रुपए था।

चांदी की दरों में लखनऊ में भी भारी उछाल आया है। आज एक किलो चांदी का रेट 68,500 है जोकि कल 67,600 था। यानी चांदी के दाम में 900 रुपये प्रति किलो की बढ़त देखी गई है। जानना जरूरी है कि उक्त सोने की दरें सांकेतिक हैं और इसमें GST, TCS और अन्य शुल्क शामिल नहीं हैं।

गोल्ड खरीदते समय हॉलमार्क का रखें ध्यान

जानकारी के लिए बता दें कि सोना खरीदते समय उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरूर रखाना चाहिए। ग्राहकों को हॉलमार्क देखकर ही सोने के गहनों की खरीदारी करनी चाहिए। हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है।

कैसे तय होती है सोने की कीमत

ज्यादातर सोने की ज्वेलरी 22 कैरेट में बनती है। इसी के आधार पर ज्वैलरी की कीमत भी तय होती है। गोल्ड ज्वेलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है।

गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत 7 सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है। सोने की ज्वेलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगता है।

Also Read : 4 दिन में 2.40 रुपए बढ़ी पेट्रोल की कीमत

Also Read : Ruchi Soya Industries का एफपीओ आज से खुला, जानिए इससे संबंधित सारी जानकारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR