Thursday, October 6, 2022
Thursday, October 6, 2022
HomeCommoditiesIndian Currency : डालर के मुकाबले 19 पैसे मजबूत हुआ रुपया

Indian Currency : डालर के मुकाबले 19 पैसे मजबूत हुआ रुपया

Indian Currency
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

बुधवार को शुरूआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 19 पैसे की मजबूत हुआ। वैश्विक रुझान के अनुरूप डालर के मुकाबले रुपया 75.99 रुपया पर पहुंच गया है। अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 76.08 के भाव पर खुला और जल्द ही मजबूती पकड़ते हुए 75.99 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर पहुंच गया।

इस तरह शुरूआती कारोबार में रुपये ने पिछले दिवस की तुलना में 19 पैसे की बढ़त दर्ज की। रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा कि बुधवार को रुपया मजबूती के साथ खुला जिसमें कच्चे तेल में आई नरमी की भी भूमिका है।

हालांकि उन्होंने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दरें बढ़ने की आशंका से मजबूती प्रभावित हो सकती है। अय्यर ने कहा कि एशिया और उभरते बाजारों में बुधवार को देखी गई शुरूआती बढ़त से रुपये को लेकर कारोबारियों की धारणा बेहतर हो सकती है।

बता दें कि इससे पहले मंगलवार को रुपया 76.18 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर स्थिर रुख के साथ बंद हुआ था। वहीं छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की मजबूती दशार्ने वाला डॉलर सूचकांक 0.02 प्रतिशत की गिरावट के साथ 98.47 पर रहा। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.54 प्रतिशत बढ़कर 117.26 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Also Read : Share Market Update : बढ़त में खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 120 अंक ऊपर

Also Read : 137 दिन से स्थिर पेट्रोल डीजल के दाम बढ़े, रसोई गैस भी 50 रुपए महंगी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR