Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeCommoditiesCrude Oil का भाव 4 डालर प्रति बैरल घटा

Crude Oil का भाव 4 डालर प्रति बैरल घटा

- Advertisement -

Crude Oil
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच 19 दिन से जारी युद्ध के कारण क्रूड आयल के भाव आसमान पर पहुंच रहे थे लेकिन आज इसमें गिरावट शुरू हो गई है। आज सोमवार को क्रूड आयल (Crude Oil) का भाव 109 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। वहीं ब्रेंट क्रूड के भाव में भी भारी कमी आई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को तेल की कीमतें लगभग 4 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गई। ब्रेंट क्रूड वायदा 4.12 डॉलर या 3.6 फीसदी की गिरावट के साथ 108.55 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। जबकि, यूएस वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड फ्यूचर्स 3.93 डॉलर या 3.7 फीसदी की गिरावट के साथ 105.40 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

तेल की कीमतों में गिरावट का मुख्य कारण उत्पादन बढ़ना रहा है। वहीं उत्पादन बढ़ने से मांग में भी गिरावट आ गई। इस कारण तेल उत्पादक देशों के पास भंडारण के लिए जगह कम पड़ गई है। वहीं एक साल पहले की तुलना में कच्चे तेल की रोजाना मांग घटकर दो करोड़ बैरल रह गई है।

रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद तेजी से बढ़ी थी कीमतें (Crude Oil)

उल्लेखनीय है कि रूस ने जब 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला शुरू किया था तभी से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी बनी हुई थी। 2022 में कच्चे तेल की कीमत में तेजी के चलते यह लगभग 40 फीसदी चढ़ गया था। इतना ही नहीं, बीते दिनों लगातार बढ़ते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें अपने 2008 के स्तर पर पहुंच गई थीं।

Also Read : Gold Price Today : फिर सस्ता हुआ सोना, चांदी की चमक भी फीकी

Also Read : FPI Withdrawals : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने लगातार छठे महीने भारतीय शेयर बाजार में की बिकवाली

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR