Tuesday, November 29, 2022
Tuesday, November 29, 2022
HomeCommoditiesCrude Oil Price : रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच क्रूड आयल...

Crude Oil Price : रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच क्रूड आयल की कीमतें घटी

- Advertisement -

Crude Oil Price

इंडिया न्यूज नई दिल्ली :
अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रही कच्चे तेल की कीमतों में थोड़ा विराम लगा है। हालांकि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण क्रूड आयल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। आज शुक्रवार, 4 मार्च को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें घटकर 111.5 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई हैं जबकि एक दिन पहले यह 117 डॉलर प्रति बैरल थीं।

वहीं दूसरी ओर देशभर में पेट्रोल-डीजल (Petrol and Diesel) की कीमतें आज भी स्थिर हैं। देश की प्रमुख तेल कंपनियों (Oil Companies) ने 4 मार्च के लिए पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी कर दी हैं और आज भी इंधन की कीमतों (Fuel Prices) में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है।

बता दें कि मई कॉन्ट्रैक्ट के लिये ब्रेंट क्रूड आज बढ़त के साथ 119.84 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया। पिछले कारोबारी सत्र में ब्रेंट 112.93 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था यानि आज के सत्र में ब्रेंट क्रूड करीब 7 डॉलर प्रति बैरल तक महंगा हुआ है।

देश में 121 दिन से तेल की कीमतें स्थिर

जानना जरूरी है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेशक क्रूड आयल की कीमतें पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रही है। इसके बावजूद देशभर में पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर बने हुए हैं। आखिरी बार देश में 4 नवंबर, 2021 को तेल की कीमतों में बदलाव हुआ था।

उस दिन के बाद से आज तक एक बार भी इंधन के भाव में कोई उतार-चढ़ाव नहीं हुआ है। जानकारों का मानना है कि 10 मार्च के बाद देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ना शुरू हो जाएंगी क्योंकि 10 मार्च को 5 राज्यों में हुए चुनाव के नतीजे आ जाएंगे।

Also Read : Share Market Open : नहीं थम रही बिकवाली, सेंसेक्स 1100 अंक लुढ़का

Also Read : LIC ने सुनील अग्रवाल को नियुक्त किया चीफ फाइनेंशियल आफिसर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR