Friday, August 12, 2022
Friday, August 12, 2022
HomeCommoditiesसोना का भाव गिरकर पहुंचा एक साल के निचले स्तर पर, चांदी...

सोना का भाव गिरकर पहुंचा एक साल के निचले स्तर पर, चांदी भी टूटी, फटाफट जानें 10 ग्राम सोने के रेट

Big Drop In Gold Price

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। भारतीय सर्राफा बाजार में कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन गुरुवार को सोना चांदी के ताजा कीमतें जारी कर दी गई है। आज बाजार में सोना के भाव में सबसे बड़ी गिरावट दिख रही है और यह करीब एक साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। सोने में यह गिरावट वैश्विक बाजार सोने के दाम कम होने की वजह से आई है। वहीं, चांदी ने ठीक ठाक गिरावट देखने को मिल रही है। कीमती आभूषणों में गिरावट के बाद के सोना  50 हजार से नीचे चला गया है, जबकि चांदी 56 हजार से नीचे पर कारोबार करती दिखाई दे रही है। अगर आप सोना चांदी को खरीदने या फिर निवेश करने का मन बना रहे हैं तो इससे अच्छा दिन कोई नहीं हो सकता है।

अब इतने नीचे आया प्रति ग्राम सोने के भाव

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव गुरुवार सुबह 250 रुपये गिरकर 49,958 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। इससे पहले इसने कारोबार की शुरुआत 50 हजार के स्‍तर पर की थी। लेकिन मांग कम होने की वजह से भाव में गिरावट आ गई। इसी तरह 999 शुद्धता चांदी का वायदा भाव सुबह 480 रुपये गिरकर 55,130 रुपए पर आ गई है। इससे पहले चांदी ने कारोबार की शुरुआत 55,450 पर की थी, लेकिन जल्‍द ही ग्‍लोबल मार्केट का दबाव दिखने लगा और भाव नीचे हो गए।

वैश्विक बाजार का सोना चांदी का कारोबार

ग्‍लोबल मार्केट में गुरुवार को सोने के भाव बड़ी गिरावट दिखाई दी है। यह गिरावट एक साल के निचले स्तर की है। अमेरिकी बाजार में हाजिर सोने का भाव सुबह 1,691.40 डॉलर प्रति औंस दर्ज किया गया है। इससे पहले यह भाव 2021 अगस्त महीने पर दर्ज किया गया था। वहीं, चांदी 18.62 डॉलर प्रति औंस  पर आ गई है।

सोने की शुद्धता मापने का पैमाना

ज्वेलरी की शुद्धता मापने का एक तरीके होता है और वह है हॉलमार्क का निशान। इसमें ज्वेलरी की शुद्धता पहचानी जाती है।  इसमें एक कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक का पैमाना होता है। 22 कैरेट की ज्वेलरी होगी तो उसमें 916 लिखा होगा। 21 कैरेट की ज्वेलरी पर 875 लिखा होता है । 18 कैरेट की ज्वेलरी पर 750 लिखा और 14 कैरेट की ज्वेलरी होगी तो उसमें 585 लिखा होता है।

मिस्ड कॉल से पता करें रेट्स

ibja की ओर से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं किए जाते हैं. 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते है। कुछ समय बाद आपके फोन में एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे।

संबंधित खबरें:

सोना चांदी की कीमतों में हल्की उछाल, खरीदने से पहले चेक करें यहां पर रेट

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR