Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessदुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम, जिससे अब कैश के बजाय...

दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम, जिससे अब कैश के बजाय निकलेगें सोने के सिक्के

- Advertisement -

(नई दिल्ली): ऑटोमेटेड ट्रेलर मशीन यानी जिसे आप ATM के नाम से जानते होगें और उसी से कैश निकाले होगें. आपने कुछ जगहों पर वॉटर एटीएम भी देखें होंगे. लेकिन क्या आपको पता हैं कि अब आप एटीएम से कैश के बजाय सीधे सोने के सिक्के निकाल सकते हैं. अगर नही तो ये खबर आपके लिए बहुत जरुरी है.

दरअसल, हैदराबाद में दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम (Real Time Gold ATM) लगाया गया है. इस एटीएम से सीधे सोने के सिक्के निकाले जा सकते हैं. सोना खरीदने और बेचने का कारोबार करने वाली कंपनी गोल्डसिक्का (Goldsikka) ने इस एटीएम को लगाया है. कंपनी का कहना है कि इस एटीएम से 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सिक्के निकाले जा सकते हैं.

पहला गोल्ड एटीएम किया लॉन्च

गोल्डसिक्का प्राइवेट लिमिटेड (Goldsikka Pvt Ltd) ने 3 दिसंबर को हैदराबाद स्थित स्टार्टअप कंपनी मैसर्स ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (M/s OpenCube Technologies Pvt Ltd) के तकनीकी समर्थन के साथ अपना पहला गोल्ड एटीएम लॉन्च किया. यह भारत और दुनिया का पहला रीयल-टाइम गोल्ड एटीएम है.

यह एटीएम गोल्डसिक्का के हेड ऑफिस अशोक रघुपति चेम्बर्स, प्रकाश नगर मेट्रो स्टेशन बेगमपेट में लगाया गया है. गोल्ड एटीएम की क्षमता पांच किलो सोना रखने की है. इसमें 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सोने की मात्रा के लिए आठ विकल्प उपलब्ध हैं. इसमें 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम के विकल्प उपलब्ध हैं.

गोल्डसिक्का लिमिटेड है चार साल पुरानी कंपनी

गोल्डसिक्का कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट प्रताप ने कहा कि गोल्डसिक्का लिमिटेड चार साल पुरानी कंपनी है. हम बुलियन ट्रेडिंग में शामिल हैं. हमारे सीईओ को एटीएम मशीन के माध्यम से सोने के सिक्के निकालने की एक नई अवधारणा मिली. थोड़ी खोजबीन करने के बाद हमें पता चला कि ऐसा संभव हो सकता है.

हमने एक स्टार्ट-अप कंपनी ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज के साथ करार किया है. उन्होंने और हमारे इन-हाउस विभाग ने तकनीकी समर्थन के साथ इसे डिजाइन और विकसित किया है. प्रताप ने कहा कि इस एटीएम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे सोने के सिक्के निकलने के साथ-साथ सोने की कीमत लाइव अपडेट होती रहेगी.

गोल्डसिक्का से सोना खरीदना होगा आसान

कंपनी का कहना है कि लोग सोने में निवेश कर रहे हैं और सोने की मांग बढ़ रही है. इसे देखते हुए यह गोल्ड एटीएम लगाया गया है. इसके जरिए लोगों को अब शुद्ध सोना आसानी से उपलब्ध हो रहा है. गोल्डसिक्का से सोना खरीदना आसान हो गया है. गोल्ड एटीएम का उद्देश्य 24 घंटे ग्राहकों को सोना खरीदने की सुविधा देना है. गोल्ड एटीएम से निकलने वाले सिक्के 24 कैरेट सोने और 999 प्रमाणित हैं। इसकी स्क्रीन पर सोने की लाइव कीमत भी दिखेगी.

MOST POPULAR