Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessMIGA विश्व बैंक के प्रमुख अहमद को किया गया एमआईजीए का उपाध्यक्ष

MIGA विश्व बैंक के प्रमुख अहमद को किया गया एमआईजीए का उपाध्यक्ष

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।

MIGA: भारत में विश्व बैंक के प्रमुख जुनैद कमाल अहमद को एक नई जिम्मेदारी मिली है। विश्व बैंक के प्रमुख अहमद को वैश्विक ऋणदाता संस्था की एक प्रमुख एजेंसी का उपाध्यक्ष बनाया गया है। हालांकि अहमद अपना पदभार 16 अप्रैल को ग्रहण करेंगे।

वाशिंगटन में है एमआईजीए का मुख्यालय (MIGA)

अहमद की नियुक्त पर विश्व बैंक ने कहा कि अहमद इस पद पर अंतरराष्ट्रीय विकास का काफी अनुभव और समझ के अलावा विश्व बैंक समूह के उपभोक्ता देशों के विचारशील नेतृत्व और सेवा का एक अनुकरणीय ट्रैक रिकॉर्ड साथ लेकर आ रहे हैं। दरअसल, एमआईजीए विश्व बैंक समूह की एक एजेंसी है, जिसका मुख्यालय वाशिंगटन में है। यह राजनीतिक जोखिम बीमा और ऋण वृद्धि गारंटी प्रदान करती है।

विश्व बैंक इतने ऊंचे पद आने वाले हैं दूसरे बांग्लादेशी नागारिक (MIGA)

अहमद उपाध्यक्ष (संचालन) के रूप में बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी (एमआईजीए) की कमान संभालेंगे। वह विश्व बैंक के इतिहास में इतना ऊंचा पद हासिल करने वाले दूसरे बांग्लादेशी नागरिक हैं। हालांकि उनसे पहले फैज चौधरी विश्व बैंक प्रशासन में उपाध्यक्ष के पद पर काबिज हो चुके हैं। अहमद सितंबर 2016 से भारत में विश्व बैंक के निदेशक हैं।

अहमद ने यह कहा (MIGA)

विश्व बैंक ने कहा कि अहमद अपनी नई भूमिका में पूरे विश्व बैंक समूह में एमआईजीए और वित्तीय संस्थानों, निजी निवेशकों तथा विकास संस्थाओं के बीच साझेदारी को आगे बढ़ाने में काम करेंगे। वहीं, एमआईजीए के उपाध्यक्ष ने कहा कि भारत के साथ हमारी (विश्व बैंक की) साझेदारी हमें सीखने और इस सीख को दुनियाभर में साझा करने का मौका दे रही है। सबसे अहम बात यह है कि जब भारत की अर्थव्यवस्था बढ़ती है तो वैश्विक विकास और गरीबी दर पर बहुत उल्लेखनीय प्रभाव पड़ता है।

Also Read : श्रमिकों के लिए E-Shram Portal की शुरूआत, जानिए इसके फायदें

Also Read : LIC IPO की बड़ी खबर, कैबिनेट ने 20 प्रतिशत एफडीआई को दी मंजूरी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR