Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeBusinessक्या देश में बदल जाएंगे Big Bazaar स्टोर्स के नाम? जानिए ये...

क्या देश में बदल जाएंगे Big Bazaar स्टोर्स के नाम? जानिए ये रिपोर्ट

- Advertisement -

Big Bazaar
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

क्या देश में चल रहे सभी बिग बाजार (Big Bazaar) स्टोर्स का नाम बदल जाएगा? ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने फ्यूचर रिटेल के स्टोरों का संचालन अपने हाथों में लेना शुरू कर दिया है। रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर रिटेल के स्टोर्स जैसे कि बिग बाजार की कमांड अपने हाथों में लेकर उसके ब्रांड नाम को बदलना शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं, फ्चूयर रिटेल के कर्मियों को रिलायंस रिटेल के पेरोल पर भी रखा जा रहा है।

रिलायंस द्वारा फ्यूचर रिटेल के स्टोरों का टेकओवर ऐसे समय में लेना शुरू किया है जब फ्यूचर रिटेल को लेकर कानूनी लड़ाई चल रही है और अभी इस मामले में कोर्ट का अंतिम फैसला आना बाकी है। किशोर बियानी की फ्यूचर ग्रुप दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के साथ फ्यूचर रिटेल को रिलायंस के हाथों में देने को लेकर किए गए एक सौदे के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ रही है। हालांकि अमेजन ने इस मामले में कई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

घाटे में चल रहे स्टोर लिए कब्जे में

बताया गया है कि फ्यूचर रिटेल अपने कई परिसरों का किराया नहीं चुका पा रही थी। अत: रिलायंस-फ्यूचर डील की अगस्त 2020 में घोषणा के बाद कई मकान मालिकों ने रिलायंस से संपर्क किया। इसके बाद रिलायंस ने इन मकान मालिकों के साथ लीज समझौतों पर हस्ताक्षर किए और जहां भी संभव हुआ, इन परिसरों को फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (एफआरएल) को सब-लीज पर दे दिया गया, ताकि कारोबार जारी रह सके।

अत: उन स्टोरों को रिलायंस अपने कब्जे में ले रही है, वे घाटे में चल रहे हैं और बाकी स्टोर एफआरएल द्वारा संचालित होते रहेंगे। रिलायंस सूत्रों के मुताबिक ऐसे सभी परिसरों का कंपनी मूल्यांकन करेगी और उन्हें व्यावसायिक तौर पर चलाया जाएगा। रिलायंस स्टोर्स में अब तक काम करने वाले कर्मचारियों को नौकरी का मौका भी देगी। कंपनी की यह कार्रवाई एफआरएल के मूल्य को संरक्षित करने और एफआरएल के बैंकरों और लेनदारों के लिए भी फायदेमंद साबित होगी।

Also Read : Link PAN With LIC : एलआईसी पॉलिसीधारक आज हर हाल में निपटा लें ये काम, वरना आईपीओ में छूट का नहीं मिलेगा फायदा

Also Read : LIC IPO की बड़ी खबर, कैबिनेट ने 20 प्रतिशत एफडीआई को दी मंजूरी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR