Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessVirtual Meeting: पीएम मोदी और अमेरिका राष्ट्रपति बाइडन के बीच कल होगी...

Virtual Meeting: पीएम मोदी और अमेरिका राष्ट्रपति बाइडन के बीच कल होगी वर्चुअल बैठक, कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर होगी गहन चर्चा

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Virtual Meeting: यूक्रेन पर रूस द्वारा किए जा रहे सैन्य हमले के बाद से अमेरिका समेत कई देशों ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिया है और यह देश लगातार पर भारत पर भी अपना समर्थन देने का दबाव बना हैं। खासकर अमेरिका कहीं ज्यादा ही अन्य देशों की तुलना में भारत पर दबाव बना रहा है। इस परिस्थितियों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे। जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस वर्जुअल बैठक में दोनों शीर्ष नेता भारत और अमेरिका के बीच चल रहे द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेंगे और दक्षिण एशिया, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर हाल के घटनाक्रमों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

मंत्रालय ने कहा कि वर्चुअल बैठक दोनों पक्षों को द्विपक्षीय व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उद्देश्य से अपने नियमित और उच्च-स्तरीय जुड़ाव को जारी रखने में सक्षम बनाएगी।

दोनों देशों के बीच टू प्लस टू वार्ता भी होनी है

यह वर्चुअल बैठक भारत-अमेरिका के बीच होने वाली चौथी टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता से पहले होगी। टू प्लस टू वार्ता में हिस्सा लेने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिका पहुंचे हुए हैं।

होंगे कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विर्मश (Virtual Meeting)

भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार, टू प्लस टू वार्ता में दोनों देशों को विदेश नीति, रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग से जुड़े तमाम मुद्दों पर विमर्श करने का मौका देगा। भारत और अमेरिका रणनीतिक साझेदार हैं। इस बैठक में क्षेत्रीय व अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी विमर्श होगा। यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है कि इस वर्ष दोनों देश कूटनीतिक रिश्तों के स्थापित होने की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

Also Read : बूस्टर डोज की कीमतें हुई कम, आज से 18+ के सभी शख्स लगवा सकते हैं

Also Read : Borosil Group Share : एक शेयर ऐसा भी, जिसने 2 साल में दिया 18 गुना रिटर्न

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR