Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessNew Foreign Secretary: हर्षवर्धन श्रृंगला के बाद विनय क्वात्रा होंगे नए विदेश...

New Foreign Secretary: हर्षवर्धन श्रृंगला के बाद विनय क्वात्रा होंगे नए विदेश सचिव, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने दी मंजूरी

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

New Foreign Secretary: हर्षवर्धन श्रृंगला के विदेश सचिव के पद से सेवानिवृत्त होने से पहले भारत सरकार ने नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा को एक अहम जिम्मेदारी सौंपी है। कार्मिक मंत्रालय ने क्वात्रा को अगला देश का नए विदेश सचिव नियुक्ति किया है। मिली जानकारी के मुताबिक, नेपाल में भारत के राजदूत क्वात्रा वर्तमान में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की जगह लेंगे। आपको बता दें कि हर्षवर्धन श्रृंगला इस महीने के अंत तक सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

क्वात्रा हैं 1988 बैच के आईएफएस अधिकारी

विनय मोहन क्वात्रा 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अधिकारी हैं। उन्‍होंने प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है। उनके पास 32 वर्षों का अनुभव है। इस दौरान उन्होंने बीजिंग और वाशिंगटन में भारत के राजनयिक मिशनों में विभिन्न पदों की जिम्‍मेदारी संभाल चुके हैं। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने क्‍वात्रा की नियुक्‍त‍ि को मंजूरी प्रदान कर दी है। वह 30 अप्रैल को विदेश सचिव के तौर पर अपना कार्यभार संभालेंगे।

इन-इन जगहों किया क्वात्रा ने काम (New Foreign Secretary)

वर्ष 2020 मे क्वात्रा को नेपाल में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया था। इससे पहले  अगस्त 2017 से फरवरी 2020 तक फ्रांस में भारत के राजदूत के रूप में काम किया।

Also Read : देश में बेरोजगारी दर घटकर 7.6 फीसदी पर आई, सबसे ज्यादा बेरोजगारी 26.7 फीसदी हरियाणा में

Also Read : एचडीएफसी का एचडीएफसी बैंक में विलय से बाजार में भरा जोश, सेंसेक्स 1500 अंक उछला, निफ्टी ने तोड़ा 18000 का लेवल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR