Wednesday, August 10, 2022
Wednesday, August 10, 2022
HomeBusinessविजय माल्या को हुई जेल, 4 हफ्ते में 40 मिलिनय डॉलर वापस...

विजय माल्या को हुई जेल, 4 हफ्ते में 40 मिलिनय डॉलर वापस करने का आदेश

Vijay Mallya Case

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। भगोड़े भारतीय कारोबारी विजय माल्या की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ही हैं। देश की सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को अवमानना से जुड़े एक मामले की सुनवाई करते हुए भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को चार महीने की कारवास की सजा सुनाई है और साथ ही दो हजार का जुर्माना भी लगाया है। आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि अगर माल्या दो हजार रुपय जुर्माना राशि नहीं भरते हैं तो 2 महीने की अतिरिक्त सजा काटनी होगी।

40 मिलिनय डॉलर नही लौटने पर संपत्ति अटैच का आदेश

सुप्रीम कोर्ट की न्यायमूर्ति यूयू ललित की अध्यक्षता वाली पीठ ने आज विजय माल्य से जुड़े एक अवमानना के मामले की सुनवाई करते हुए चार महीने की जेल की सजा सुनाते हुए 2 हजार रुपया का जुर्माना लगाया है। साथ ही, शीर्ष कोर्ट माल्य को 4 हफ्ते के अंदर विदेश भेजे गए  40 मिलियन डॉलर को देने का आदेश दिया है। इसके अलावा 40 मिलियन डॉलर नहीं लौटाने पर संपत्ति को अटैच करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने इस मामले में सजा की अवधि तय करने का फैसला 10 मार्च को ही सुरक्षित रख लिया था। माल्या को 2017 के आवमानना के मामले पर दोषी ठहराया गया है।

शीर्ष अदालत ने 2017 फैसले की दायर पुनर्विचार याचिका 2022 में खारिज

शीर्ष अदालत ने 2017 के फैसले पर पुनर्विचार के लिए माल्या की ओर से दायर पुनर्विचार याचिका 2020 में खारिज कर दी थी। कोर्ट के आदेश की अवहेलना करते हुए माल्या अपने बच्चों के खातों में 40 मिलियन डॉलर थे, जिसके बाद उन्हें अवमामना का दोषी ठहराया गया था। शराब कारोबारी पर 9,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का लोन वापस नहीं करने का आरोप है और सरकार ने उसे भगोड़ा घोषित कर रखा है। वह मार्च 2016 से ब्रिटेन में है। 18 अप्रैल 2017 को स्कॉटलैंड यार्ड से प्रत्यर्पण वारंट पर माल्‍या को जमानत मिली थी।

इसको भी पढ़ें:

मारुति सुजुकी ने शुरू की ग्रैंड विटारा की प्री-बुकिंग, 20 जुलाई को वैश्विक स्तर पर दिखेगी पहल झलक, 11 हजार टोकन राशि

इसे पढ़ें:  जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की एक हमलावार ने गोली मार की हत्या, पूर्व सैनिक ने मारी गोली, पीएम मोदी जताया दुख

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR