Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessCaution Dose: देश में आज से निजी टीका केंद्रों पर लगेगी सतर्कता...

Caution Dose: देश में आज से निजी टीका केंद्रों पर लगेगी सतर्कता डोज, कम हुई कीमतें

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।  

Caution Dose: कोरोना महामारी को देश में जड़ से खत्म करने और महामारी से लड़ने के लिए लोगों के अंदर प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए कल यानी 10 अप्रैल से 18 साल से अधिक उम्र वालों कोरोना रोधी वैक्सीन की सतर्कता डोज लगना शुरु हो रही है। हालांकि यह डोज अभी निजी टीका केंद्रों पर ही लगाई जाएगी। इस दौरान केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग जिनकी दूसरी डोज के नौ महीने पूरे हो चुके हैं, वही सतर्कता डोज के पात्र होंगे। हालांकि यह डोज प्राप्त करने के लिए लोगों को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। कोविशील्ड वैक्सीन  के 225 रुपए और 150 रुपए सर्विस टैक्स देने होंगे। कुल मिलाकर 375 रुपए इस सतर्कता डोज़ के लिए देने है।

375 रुपए में मिलेगी कोविशील्ड खुराक

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने शनिवार को बताया कि एसआइआइ ने निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये करने का फैसला किया है। हमें यह घोषणा करते हुए प्रसन्‍नता हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ बातचीत के बाद SII ने निजी अस्पतालों के लिए COVISHIELD वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये प्रति खुराक करने का निर्णय लिया है।

सरकार के परार्मश के बाद घटी कीमतें

वहीं, भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला का कहना है कि उन्‍होंने निजी अस्पतालों के लिए कोवैक्सीन की कीमत 1200 रुपये से घटाकर 225 रुपये करने का फैसला किया है। सरकार के परामर्श के बाद निजी अस्‍पतालों के लिए COVAXIN की कीमत में कमी की है।

2.4 करोड़ लोगों को लग चुकी है सतर्कता डोज (Caution Dose)

देश में अब तक 15 साल से अधिक उम्र के लगभग 96 फीसद किशोरों को वैक्सीन की एक डोज लगवा ली है। जबकि लगभग 83 फीसद ने दोनों खुराक लगवा ली है। इसके अलावा स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को 2.4 करोड़ से अधिक एहतियाती खुराक भी लगाई जा चुकी है।

Also Read : Apartments Sales Report : एक करोड़ से ज्यादा कीमत के घरों की मांग 83 फीसदी बढ़ी

Also Read : Petrol Diesel Rates Today 9 April : लगातार तीसरे दिन नहीं बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

 

SHARE

MOST POPULAR