Tuesday, November 29, 2022
Tuesday, November 29, 2022
HomeBusinessLIC IPO का बड़ा अपडेट: सरकार के फाइल किया अपडेटेड DRHP, 3.5...

LIC IPO का बड़ा अपडेट: सरकार के फाइल किया अपडेटेड DRHP, 3.5 प्रतिशत ही बेचे जाएगी हिस्सेदारी, जानें प्रति शेयर की कीमत

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी इनीशिएल पब्लिक ऑफर (आईपीओ)  लाने की तैयारी तेज कर दी है। एलआईसी आईपीओ (LIC IPO Updates) को लेकर रविवार को बड़ा अपडेट यह है कि सरकार ने आज अपडेटेड DRHP फाइल कर दिया है। शायद सोमवार को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) की ओर से अपडेट DRHP की मंजूरी भी मिल जाए।

प्राइस बैंड 940 रुपए प्रति शेयर

मिली जानकारी के मुताबिक, अपडेटेड DRHP फाइल होते ही अब ऐसा माना जा रहा है कि मई के दूसरे हफ्ते से पहले एलआईसी का आईपीओ बाजार में लॉन्च हो सकता है। एलआईसी का आईपीओ साइज 20,800 करोड़ का हो सकता है, जबकि आईपीओ प्राइस बैंड रुपये 940 प्रति शेयर के करीब होगी।

आईपीओ का आकार होगा 21 हजार करोड़ रुपए

अपडेटेड DRHP फाइल से मिली जानकारी के मुताबिक, मौजूदा भू- परिस्थितियों को देखते हुए केंद्र सरकार अब एलआईसी की 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी। इससे पहले सरकार की एलआईसी की 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना थी। 22 करोड़ 40 लाख शेयर आईपीओ के जरिए ऑफर किए जाएंगें। एलआईसी के आईपीओ का आकार 21,000 करोड़ रुपए का होगा, क्योंकि एलआईसी का मूल्यांकन छह लाख करोड़ रुपये किया गया है। हालांकि पहले सरकार ने LIC का बाजार वैल्यू करीब 17 लाख करोड़ रुपए आंकी थी।

आना था मार्च 2022 में आईपीओ

केंद्र सरकार एलआईसी का आईपीओ मार्च, 2022 में ही उतारने वाली थी। लेकिन रूस और यूक्रेन के युद्ध की वजह से वैश्विक बाजार में आई कमी (सेंटीमेंट निगेटिव) के चलते सरकार ने आईपीओ को होल्ड कर दिया था। अब जब फिरसे मार्केट में सुधार और सेंटीमेंट कुछ हद तक पॉजिटिव होने लगे हैं तो सरकार फिरसे आईपीओ लाने की तैयारी शुरु कर दी है।

भारत का होगा सबसे बड़ा आईपीओ

LIC का आईपीओ भारतीय शेयर बाजार में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होने जा रहा है। सरकार LIC की कुछ हिस्सेदारी बेचकर 30,000 करोड़ रुपए जुटा सकती है। इससे पहले Paytm ने पिछले साल 18,300 करोड़ रुपए का आईपीओ लॉन्च किया था।

सरकार को रिटेल खरीदारों से काफी उम्मीद

सरकार जल्दी ही एलआईसी आईपीओ में रिटेल खरीदारों के लिए आरक्षण, डिस्काउंट, प्राइस बैंड जैसी तमाम चीजों की घोषणा कर सकती है। सरकार को इस आईपीओ की बिक्री के लिए रिटेल खरीदारों से काफी उम्मीदें हैं।

ये भी पढ़ें :  सेंसेक्स की टॉप 10 कंपनियों में से 8 का घटा मार्केट कैप, रियालंस ने हासिल किया पहला स्थान

ये भी पढ़ें : शेयर बाजार ने लाल रंग से की कारोबार शुरुआत, सेंसेक्स 500 अंक लुढ़का, निफ्टी 17250 के नीचे, मिडप कैप में गिरावट

ये भी पढ़ें :  अडानी समूह ने की देश की सबसे बड़ी समुद्री सेवा कंपनी ओएसएल का अधिग्रहण, समुद्री सेवा में रखा कदम, जानें कितने की हुई डील?

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR