Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessASSOCHAM PROGRAM: केंद्रीय मंत्री वैष्णव शामिल हुए एसोचैम के कार्यक्रम में, कहा:...

ASSOCHAM PROGRAM: केंद्रीय मंत्री वैष्णव शामिल हुए एसोचैम के कार्यक्रम में, कहा: पूंजीगत निवेश रणनीति से देश की अर्थव्यवस्था अलगे 20 सालों कर सकती है 8 फीसदी की वृद्धि

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

ASSOCHAM PROGRAM: रेल एवं संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को उद्योग संगठन एसोचैम के एक कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान  केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने यहां पर आयोजित हुए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की पूंजीगत निवेश रणनीति के दम पर भारतीय अर्थव्यवस्था अगले 20 वर्षों तक सालाना आठ फीसदी की दर से वृद्धि कर सकती है।

पैदा होंगे हर साल 1.5 करोड़ रोजगार

उन्होंने कहा कि सरकार ने पूंजीगत निवेश में बढ़ोतरी की जो रणनीति अपनाई है उससे आने वाले 20 वर्षों में हर साल 1.5 करोड़ रोजगार पैदा होंगे।  इसके अलावा 3.5 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में मदद मिलेगी।

मोदी ने चुना पूंजीगत निवेश बढ़ाने का मार्ग

उन्होंने कहा कि भारत अतीत में खपत-आधारित अर्थव्यवस्था रहा है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई अर्थशास्त्रियों की हिचक के बावजूद पूंजीगत निवेश बढ़ाने के लिए विश्वास का मार्ग चुना है। अमेरिका, जर्मनी, जापान, चीन और दक्षिण कोरिया ने भी कई वर्षों तक पूंजीगत निवेश का ही मार्ग अपनाकर उच्च वृद्धि हासिल की है।

जीडीपी में 27 प्रतिशत है निवेश का हिस्सा (ASSOCHAM PROGRAM)

वैष्णव ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 के अंत में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 198 लाख करोड़ रुपये था जिसमें से 116 लाख करोड़ रुपये खपत से आए थे। इस जीडीपी में से सिर्फ 27 प्रतिशत ही निवेश का हिस्सा था। इस मद्देनजर को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने  पूंजीगत निवेश बढ़ाने का फैसला किया।

Also Read : 4 दिन में 2.40 रुपए बढ़ी पेट्रोल की कीमत

Also Read : चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का पहला मुकाबला आज शाम 7 बजे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR