Thursday, December 8, 2022
Thursday, December 8, 2022
HomeBusinessकैंसर पैदा करने वाले केमिकल कि वजह से यूनिलीवर ने अमेरिकी मार्केट...

कैंसर पैदा करने वाले केमिकल कि वजह से यूनिलीवर ने अमेरिकी मार्केट से वापस मंगाए Dove और Tresemme ड्राई शैंपू, भारत में अभी भी बिक रहे हैं ये प्रॉडक्ट्स

- Advertisement -


जानी मानी कंपनी यूनिलीवर (Unilever) ने डव (Dove) और ट्रेस्मे (Tresemme) समेत कई तरह के एयरोसोल ड्राई शैंपू ब्रांड्स को अमेरिकी बाजार से वापस मंगाया है। बता दे कि इनमें कैंसर पैदा करने वाला केमिकल पाया गया है। कंपनी ने डव और ट्रेस्मे के अलावा Nexxus, Suave और TIGI को वापस मंगाया है। इनमें बेंजीन (benzene) की मौजूदगी पाई गई है। इस केमिकल से कैंसर हो सकता है। लेकिन भारतीय बाजार मेंअभी भी ये प्रॉडक्ट्स धड़ल्ले से बिक रहे हैं। अमेरिकी बाजार से तो यूनिलीवर ने इन प्रॉडक्ट्स को वापस मंगा लिया है लेकिन भारत में इनकी धड़ल्ले से बिक्री हो रही है। बिजनस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐमजॉन (Amazon) और नायका (Nykaa) के प्लेटफॉर्म पर ये प्रॉडक्ट्स उपलब्ध हैं।

बेंजीन से इंसानों में हो सकता है ल्यूकेमि और ब्लड कैंसर

अमेरिका फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक ये प्रॉडक्ट्स अक्टूबर 2021 से पहले बनाए गए थे और पूरे देश में रिटेलर्स को डिस्ट्रीब्यूट किए गए थे। इनमें डव ड्राई शैंपू वॉल्यूम एंड फुलनेस, डव ड्राई शैंपू फ्रेश कोकोनट, नेक्सस ड्राई शैंप रिफ्रेशिंग मिस्ट और सुएव प्रोफेशनल्स ड्राई शैंपू रिफ्रेश एंड रिवाइव शामिल है। बेंजीन से इंसानों में कैंसर हो सकता है। एफडीए ने अपने रिकॉल नोटिस में कहा है कि बेंजीन कई तरह से इंसान के शरीर में जा सकती है। यह सूंघने, मुंह के जरिए और स्किन के जरिए शरीर में जा सकती है। इससे ल्यूकेमिया (leukemia) और ब्लड कैंसर (blood cancer) हो सकता है। एफडीए का कहना है कि लोगों को ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल बंद करना चाहिए।

ऐमजॉन के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं ये प्रॉडक्ट्स

नायका ने डव और ट्रेस्मे ड्राई शैंपू प्रॉडक्ट्स के लिए अमेरिका को कंट्री ऑफ ऑरिजिन बताया है। इसी तरह ऐमजॉन के प्लेटफॉर्म पर भी ये प्रॉडक्ट्स उपलब्ध हैं। जानकारों का कहना है कि अगर इन प्रॉडक्ट्स को भारतीय बाजार से वापस मंगाया जाता है तब भी भारत में कंपनी पर इसका ज्यादा असर नहीं होगा। इसकी वजह यह है कि भारत में इन प्रॉडक्ट्स का मार्केट बहुत छोटा है। यूनिलीवर की भारतीय यूनिट हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) भारत में इस तरह के प्रॉडक्ट्स नहीं बनाती है।

प्रॉडक्ट्स में बेंजीन की मात्रा जरूरत से ज्यादा

यूनिलीवर का कहना है कि उसने स्वयं पहल करते हुए अमेरिकी बाजार से कुछ प्रॉडक्ट्स वापस मंगाए हैं। एक इंटरनल जांच में यह बात सामने आई थी कि कुछ प्रॉडक्ट्स में बेंजीन की मात्रा जरूरत से ज्यादा है। कंपनी के इस कदम से एक बार फिर पर्सनल केयर प्रॉडक्ट्स में एयरोसोल की मौजूदगी पर सवाल उठ रहे हैं। पिछले डेढ़ साल के दौरान कई एयरोसोल सनस्क्रींस को बाजार से वापस मंगाया गया है। इनमें जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) का Neutrogena, Edgewell Personal Care Co. का Banana Boat और Beiersdorf AG’s का Coppertone शामिल है।

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR