Thursday, October 6, 2022
Thursday, October 6, 2022
HomeBusinessभारत में हर महीनें बढ़ रही बेरोजगारी, अप्रैल में पहुंची 7.83 प्रतिशत...

भारत में हर महीनें बढ़ रही बेरोजगारी, अप्रैल में पहुंची 7.83 प्रतिशत दर पर, सबसे बुरा हाल हरियाणा राज्य का

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

कोरोना वायरस के मामलें कम होने से साथ हटे प्रतिबंध चलते देश की अर्थव्यवस्था भले ही पटरी पर लौटती आती दिखाई दे रही हो, लेकिन रोजगार के मामलें में नतीजें कुछ सही नहीं मिल रही हैं, जिसके चलते देश में हर महीने बेरोजगारी की समस्या बढ़ती जा रही है। अप्रैल माह में देश की बेरोजगारी दर (unemployment rate) वृद्धि करते हुए 7.83 प्रतिशत पर आ गई है,जोकि इससे पहले मार्च के महीनें में यह 7.60 फीसदी थी। बेरोजगारी के मामलें में सबसे बुरा हाल देश में हरियाणा का रहा है। यह बेरोजगारी के मामले मार्च की तरह पहले स्थान पर बने हुए है।

पिछले साल मई थी 11 फीसदी से अधिक

देश की बेरोजगारी को लेकर CMIE ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले साल की इस अवधि में देश में बेरोजगारी दर 11.84 फीसदी थी। उसके बाद इसमें गिरावट दर्ज हुई। इस साल के जनवरी ने यह 6.57 प्रतिशत पर थी। फिर फरवरी माह में वृद्धि लेते हुए 8.10 प्रतिशत तक पहुंच गई। इससे पहले मार्च के महीनें में देश के शहरी और ग्रामीण इलाकों में बेरोजगारी दर क्रमश: 9.22% और 7.18% दर्ज हुई थी।

इन राज्यों में इतने प्रतिशत है बेरोजगारी

रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक,  देश में बेरोजगारी दर के मुकाबले हरियाणा 34.5% के साथ पहले स्थान पर कायम है, जबकि राजस्थान 28.8% दूसरे स्थान पर है। वहीं हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और असम में सबसे कम बेरोजगारी दर क्रमशः 0.2%, 0.6% और 1.2% दर्ज हुई है।

ऐसे पता चली है बेरोजगारी दर

CMIE हर महीने 15 से अधिक उम्र के लोगों का घर-घर जाकर सर्वे करता है और उनसे रोजगार की स्थिति की जानकारी लेता है। इसके बाद जो परिणाम मिलते हैं उनसे रिपोर्ट तैयार की जाती है। तब जाकर देश  में बेरोजगारी दर की जानकारी हासिल होती है।

ये पढ़ें: बाजार में गिरावट से निवेशक निराश, सेंसेक्स लुढ़का 483 अंक, निफ्टी 16957 अंक नीचे व 58 शेयर्स में गिरावट

ये पढ़ें: टीवीएस मोटर ने किया NTORQ 125 को लॉन्च, कीमत 1.02 लाख रुपए , वॉयस असिस्ट जैसे हैं फीचर्स

ये पढ़ें: प्रसिद्ध अर्थशास्त्री सुमन बेरी बने नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष, कहा: एक सशक्त संगठन की सौंपी गई जिम्मेदारी

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR