Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeBusinessHindi @ UN’ प्रोजेक्ट के तहत भारत ने यूएन को दिये 8...

Hindi @ UN’ प्रोजेक्ट के तहत भारत ने यूएन को दिये 8 लाख डॉलर, जानें क्या है यह प्रोजेक्ट

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

यूनाइटेड नेशंस (यूएन) में हिंदी का बढ़ावा अधिक से अधिक हो इसके लिए भारत सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इस प्रयास के तहत भारत ने ‘Hindi @ UN’ प्रोजेक्ट के तहत यूएन को 8 लाख डॉलर (62 करोड़ रुपये) का योगदान दिया है। यूएन में डिपार्टमेंट ऑफ ग्लोबल कम्यूनिकेशंस की डिप्टी डायरेक्टर एंड ऑफिसर इन-चार्ज (न्यूज एंड मीडिया ऑर्गेनाइजेशन) मीता होसाली को भारत के डिप्टी परमानेंट रिप्रेजेंटेटिव आर रविंद्र ने 8 लाख डॉलर का चेक सौपां है।

भारत और यूएन ने मिलकर शुरू किया Hindi @ UN’ प्रोजेक्ट

इसकी जानकारी बुधवार को यूएन में भारत के परमानेंट मिशन ने दी है। ट्वीट कर कहा कि भारत ने यूएन में हिंदी को प्रोत्साहन जारी रखने के लिए 8 लाख डॉलर का योगदान किया है। दरअसल, भारत   भारत सरकार यूनाइटेड नेशंस में हिंदी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास करती रही है। भारत ने वर्ष 2018 में यूएन के डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक इंफॉर्मेशन के साथ मिलकर ‘Hindi @ UN’ प्रोजेक्ट शुरू किया है। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य यूनाइटेड नेशंस की पहुंच हिंदी भाषा में बढ़ाने देने के साथ दुनिया भर में हिन्दी भाषी लोगों के बीच जागरूक करना है।

2018 से यूएन की खबरें हो रही हिन्दी में प्रसारित

इंडियन मिशन के मुताबिक, भारत यूएन के डिपार्टमेंट ऑफ ग्लोबल कम्यूनिकेशंस (DGC) को उसके मेनस्ट्रीम और कंसालिडेटेड न्यूज और मल्टीमीडिया कंटेंट को हिंदी में देने के लिए 2018 से ही बजट मुहैया करवा रहा है। 2018 से यूएन की खबरें उसकी वेबसाइट पर हिंदी में प्रसारित की जा रही हैं. इसके अलावा वेबसाइट और ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया हैंडल के जरिए भी यूएन की खबरें प्रसारित की जाती हैं।

ये पढ़ें:  शेयर बाजार: सेंसेक्स 150 अंक की तेजी के साथ खुला 54514 पर, निफ्टी 16000 के पार, मेटल टॉप गेनर्स

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR