Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessUkraine Crisis : एलन मस्क 200 अरब डॉलर के क्लब से बाहर

Ukraine Crisis : एलन मस्क 200 अरब डॉलर के क्लब से बाहर

Ukraine Crisis

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष का असर दुनिया के बड़े उद्योगपतियों पर भी पड़ा है। यूक्रेन पर हुए हमले के पहले ही दिन दुनियाभर के शेयर बाजार औंधे मुंह गिरे थे, भारतीय निवेशकों की कैपिटल में 13 लाख करोड़ का कट लगा था, वहीं दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क भी इससे अछूते नहीं रहे। यूक्रेन संकट के चलते एलन मस्क 200 अरब डॉलर के क्लब से भी बाहर हो चुके हैं।

बुधवार को एलन मस्क की संपत्ति में 13.3 अरब डॉलर की कमी आई। इस गिरावट के साथ एलन मस्क की नेटवर्थ कम होकर 198.6 अरब डॉलर पर आ गई। यानि कि वे 200 अरब डॉलर के क्लब से भी बाहर हो गए। सिर्फ एक दिन में हुए इस भारी-भरकम नुकसान ने न सिर्फ एलन मस्क (Elon Musk) बल्कि दूसरे अमीरों की नेटवर्थ पर भी असर डाला है। गिरावट की बड़ी वजह टेस्ला के शेयरों में आई भारी गिरावट है, जो कि बुधवार को सितंबर के बाद के सबसे निचले स्तर पर आ गया।

जानना जरूरी है कि इस बड़ी गिरावट के बाद भी इलेक्ट्रिक कार टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी कंपनियों के सीईओ एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। हालांकि साल 2022 की शुरूआत Elon Musk के लिए बहुत अच्छी नहीं रही रिपोर्ट में बताया गया कि उन्हें 01 जनवरी से अब तक लगभग 71.7 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है। रूस और यूक्रेन विवाद का असर दुनियाभर के शेयर बाजारों से लेकर क्रूड आॅयल तक पर दिख रहा है। जहां बाजारों में हाहाकार मचा हुआ है तो वहीं ब्रेंट क्रूड का दाम रिकार्ड 101 डॉलर के पार पहुंच गया है।

दूसरे अमीरों की संपत्ति भी घटी

रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव के चलते दुनिया के शीर्ष 3 अरबपतियों में टॉप-3 पर काबिज एलन मस्क, बर्नार्ड आर्नोल्ट और जेफ बेजोस की नेट वर्थ में करीब 1.51 लाख करोड़ रुपए की कमी हुई है। बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक जेफ बेजोस को जनवरी से अब तक 22.9 अरब डॉलर का घाटा हुआ है, तो वहीं बर्नार्ड अर्नाल्ट को इस अवधि में 22.5 अरब डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा है। दुनिया के चौथे सबसे अमीर और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को 1 जनवरी के बाद से 15.7 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है।

Also Read : Share Market में शानदार रिकवरी, सेंसेक्स 1300 अंक उछला

Also Read : Share Market में T+1 Settlement System आज से होगा लागू

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR