Thursday, May 26, 2022
Thursday, May 26, 2022
HomeBusinessउबर ने भरेगा 2.6 करोड़ डॉलर का जुर्माना, 20 लाख सावरियों को...

उबर ने भरेगा 2.6 करोड़ डॉलर का जुर्माना, 20 लाख सावरियों को झूठी चेतावनी देकर किया गुमराह

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

ऐप आधारित कैब सेवाएं देने वाली अमेरिकी कंपनी उबर ने ऑस्ट्रेलिया में ग्राहकों के साथ करोड़ रुपए की ठगी करने का मामला सामने आया है। उबर (Uber fined) ने यह ठगी पांच मिनट अंदर कैब कैंसिल करने के एवज में शुल्क रूप में वसूली है। कंपनी इस बात को स्वीकार्य किया है कि उसने सवारियों को झूठी चेतावनी देकर गुमराह किया और कंपनी ने 2.6 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (1.9 करोड़ अमेरिकी डॉलर) का जुर्माना देने पर सहमति व्यक्त की है।

उबर ने अपनी गलती को स्वीकारा

कंपनी और ऑस्ट्रेलिया के उपभोक्ता मामलों के नियामक ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कंपनी ने स्वीकारा है कि उसने कई सवारियों को अपनी गलतियों के बिना रद्दीकरण शुल्क का भुगतान करने के लिए चेतावनी दी।

चार सालों तक लेता रहा कैंसिल शुल्क

उबर ने दिसंबर, 2017 से सितंबर, 2021 के बीच 20 लाख ऑस्ट्रेलियाई उपभोक्ताओ से पांच मिनट के अंदर अपनी कैब की बुकिंग रद्द करने पर छोटा रद्दीकरण शुल्क लिया था। इसमें कंपनी ग्राहकों चेतावनी दी थी कि आपका ड्राइवर रास्ते में इसलिए आपसे इसका शुल्क लिया जा सकता है। उबर ने एक बयान में कहा कि लगभग सभी सवारों ने चेतावनियों के बावजूद अपनी यात्रा रद्द करने का फैसला किया।

भ्रामक बयान से किया उभोक्ता कानून का उल्लंघन

ऑस्ट्रेलियाई प्रतिस्पर्धा और उपभोक्ता आयोग ने एक बयान में कहा कि सैन फ्रांसिस्को स्थित उबर टेक्नोलॉजीज इंक. की नीदरलैंड की अनुषंगी कंपनी उबर बी.वी. ने स्वीकार किया कि उसने अपने ऐप में झूठे या भ्रामक बयान देकर ऑस्ट्रेलियाई उपभोक्ता कानून का उल्लंघन किया। आयोग ने कहा कि उबर ने स्वीकार किया कि उसने कई वर्षों तक ऑस्ट्रेलियाई उपभोक्ताओं को गुमराह किया।

ये भी पढ़ें : बढ़त लेते हुए कारोबार हुआ बंद,सेंसेक्स 1.37 फीसदी तेजी 57356 बंद, निफ्टी 17200 के पार, पावरग्रिड, महिंद्रा, इंडसइंड बैंक टॉप गेनर्स

ये भी पढ़ें : पीएनबी के ग्राहक शाखा आने का छोड़े झंझट घर बैठ कर लें सारी बैंकिंग सुविधा, लॉन्च किया PNB One App

ये भी पढ़ें : टेस्ला के सीईओ बने ट्विटर के मालिक, 44 अरब डॉलर में मस्क ने किया ट्विटर इंक को अधिग्रहण

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR