Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessL&T की दो सॉफ्टवेयर फर्म माइंडट्री और LTI होगी आपस में मर्जर,...

L&T की दो सॉफ्टवेयर फर्म माइंडट्री और LTI होगी आपस में मर्जर, नए फर्म में L&T की 68.73% हिस्सेदारी

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (L&T) अपनी दो पब्लिकली ट्रेडेड सॉफ्टवेयर फर्म माइंडट्री लिमिटेड और L&T इंफोटेक लिमिटेड (LTI) को एक साथ जोड़ने यानी मर्जर करने की शुक्रवार को घोषणा की है। इन दोनों सॉफ्टवेयर फर्म को मर्जर कर एक कुशल और उन्नत आईटी सर्विस प्रोवाइडर बनाना है। इस  नई फर्म का नाम LTIMINDTREE रखा गया है। इस मर्जर को पूरा होने में करीब 9 से 12 महीनों समय लग सकता है।

नए फर्म में होगी कंपनी की 68.73 फीसदी हिस्सेदारी

LTI और माइंडट्री को मर्ज कर एक नई फर्म बनाने बाद इस कंपनी का टर्नओवर 350 करोड़ डॉलर का हो जाएगा। उसके बाद L&T की नए फर्म में 68.73 प्रतिशत की हिस्सेदारी हो जाएगी। यह दोनों फर्म L&T की सब्सिडियरी कंपनी है। एल एंड टी ने 2019 में माइंडट्री पर अपना अधिकार हासिल किया था और 61 फीसदी हिस्सेदारी है। माइंडट्री मार्केट कैप करीब 65,285 करोड़ रुपए। वही, LTI का मार्केट कैप 1.03 लाख करोड़ है और इसमें कंपनी की 74 फीसदी हिस्सेदारी है। मर्जर होते LTI के MD संजय जलोना अपने पद से इस्तीफा देंगे। उसके बाद  माइंडट्री के CEO और MD देबासीष चटर्जी नई कंपनी की कमान संभालगें।

मर्जर पर यह बोल एलएंडटी के चेयरमैन

मर्जर पर L&T ग्रुप के चेयरमैन एएम नाइक ने कहा कि दो सॉफ्टवेयर फर्मों का मर्जर स्ट्रैटजिक विजन की लाइन में आईटी सर्विसेज के कारोबार को बढ़ाने के हमारे कमिटमेंट को रिप्रजेंट करता है। LTI और माइंडट्री का मर्जर ग्राहकों, निवेशकों, शेयरधारकों और कर्मचारियों सभी के लिए फायदेमेंद होगा।’ नई फर्म बड़ी डील के लिए भी बिड लगा सकेगी।

इस अनुपात में मिलेंगे एलटीआई के शेयर

कंपनी ने कहा कि योजना के प्रभावी होने पर, माइंडट्री के सभी शेयरधारकों को माइंडट्री के प्रत्येक 100 शेयरों के लिए एलटीआई के 73 शेयरों के अनुपात में एलटीआई के शेयर जारी किए जाएंगे। नए शेयरों का कारोबार NSE और BSE पर होगा। फिलहाल, यह ट्रांजैक्शन अभी शेयरहोल्डर्स और रेगुलेटर के अप्रूवल पर टिका हुआ है।

ये पढ़ें:  आईटीवी नेटवर्क (ITV Network) ने भारतीय समाचार टेलीविजन पर एक ऐतिहासिक सीरीज ‘मुख्यमंत्री मंच’

ये पढ़ें: कारोबार खुलते ही बाजार हुआ धड़ाम, सेंसेक्स में आई 736 अंक की गिरावट, निफ्टी में सिर्फ M&M टॉप गेनर्स

ये पढ़ें: सर्राफा बाजार में सोने ने खोई चमक, चांदी के बढ़े रेट, जानिए अब सोना चांदी का भाव

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR