Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessजबरन अधिग्रहण से रोकने के लिए ट्विटर अपना सकता है पॉइजन पिल,...

जबरन अधिग्रहण से रोकने के लिए ट्विटर अपना सकता है पॉइजन पिल, जानें इसके बारे में

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क द्वारा ट्विटर को खऱीदने के लिए दिए गए पेशकश के बाद अब ट्विटर ने एक अलग कदम उठाया है। कंपनी ट्विटर को जबरन अधिग्रहण के बचाने के लिए ‘पॉइजन पिल (Poison Pill) वाला कदम उठाया है। इसका उपयोग अमूनमन बिजनेस की दुनिया में किया जाता है।

क्या होता है पॉइजन पिल

दरअसल, बिजनेस की दुनिया में ‘पॉइजन पिल’ एक इमरजेंसी उपाय है, जिसका इस्तेमाल कंपनियां सालों से खुद को अनचाहे व्यक्तियों के हाथों में जाने से बचाने के लिए करती है। ‘पॉइजन पिल’ के प्लान को कई तरह से बनाया जा सकता है। हालांकि सभी का मकसद जबरन अधिग्रहण की प्रक्रिया को रोकना होता है।

पॉइजन पिल के जरिए ऐसे बनता है प्लान

इसकी पॉइजन पिल के जरिए ट्विटर के बोर्ड ने एक शेयरहोल्डर राइट्स प्लान बनाया है। इस प्लान के तहत किसी भी शेयरहोल्डर के पास कंपनी के 15 प्रतिशत के अधिक हिस्सेदारी आते ही लागू हो जाता है, जो अगले 1 साल तक लागू रहता है। इस प्लान के तहत कंपनी बाजार में काफी संख्या में अपने नए शेयर जारी करती है। ऐसे में अगर कोई निवेशक बाजार से शेयर खरीदकर कंपनी पर कब्जा करना चाहता है, तो उसके लिए यह प्रक्रिया काफी मुश्किल हो जाती है।

अधिग्रहण को लेकर मस्क ने दिया था यह जबाव

टेस्ला के सीईओ मस्क के पास ट्विटर की 9.2 फीसदी हिस्सेदारी है। गत दिन पहले मस्क ने ट्विटर को खऱीदने की इच्छा जाहिर की थी। मस्क ने ट्विटर की बाकी बेची 90.8 फीसदी हिस्सेदारी को 54.20 डॉलर प्रति शेयर की कीमत पर खरीदने का प्रस्ताव दिया था। इसकी वैल्यू करीब 43 अरब डॉलर थी। ऑफर देते हुए मस्क ने कहा था यह उनका सबसे बेस्ट ऑफर है। अगर ट्विटर उनके ऑफर पर विचार नहीं करता है तो वह ट्विटर में अपने अधिग्रहण पर विचार करेंगे।

1980 में हुई पॉइजन पिल की शुरुआत

पॉइजन पिल की शुरुआत 1980 में हुई। यह अमेरिका में काफी लोकप्रिय था। उस दौरान अमेरिका में कई सारी पबल्कि कंपनियों को बड़े-बडे बिजनेसमैन बाजार से शेयर खरीदकर उसका जबरन अधिग्रहण करने की कोशिश कर रहे थे। तब जबरन अधिग्रहण से बचने के लिए कंपनी ने यह तरीका अपनाया था।

मस्क के ऑफर विचार पर ट्विटर ने की बैठक (Twitter poison pill)

एलॉन मस्क के ऑफर पर विचार करने के लिए ट्विटर के बोर्ड ने शुक्रवार को बैठक की। इसी बैठक में पॉइनज पिल के विकल्प को लेकर चर्चा हुई। हालांकि ट्विटर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में पॉइजन पिल को लेकर अधिक जानकारी नहीं दी।

Also Read : पेट्रोल डीजल से राहत, नहीं बढ़े इतने दिन से दाम, फटाफट चेक करें आज का भाव Today Petrol Diesel Price

Also Read : रविवार को दिल्ली वासियों को नहीं मिलेगी मेट्रो सेवा, जानें किस लाइन पर नहीं चलेगी मेट्रो,क्या है वजह? Delhi Metro News

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR