Tuesday, August 9, 2022
Tuesday, August 9, 2022
HomeBusinessएलन मस्क ने एक झटके में रद्द कर दी 44 अरब डॉलर...

एलन मस्क ने एक झटके में रद्द कर दी 44 अरब डॉलर ट्विटर डील, लगाए आरोप, ट्विटर खटखटाएगा अब कोर्ट का दरवाजा

Twitter Deal Canceled

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। टेस्ला कंपनी की मालिक एलन मस्क द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट कंपनी ट्विटर खरीदने के बाद ऐसा लग रहा था कि अब दोनों के बीच विवाद की पटकथा खत्म हो जाए, लेकिन ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है। एलन मस्क ने ट्विटर डील रद्द कर फिर विवाद को बढ़ा दिया है। मस्क ने ट्विटर की 44 अरब डॉलर वाली डील खुद कैंसिल करने का फैसला किया है। इस डील को रद्द करने के पीछे टेस्ला के सीईओ ने तर्क दिया है कि वह ट्विटर पर अपने फर्जी (Bot) एकाउंट्स की काफी दिनों कंपनी से जानकारी मांग रहे थे, जिसको ट्विटर नजरअंदाज करते हुए फर्जी एकाउंट्स की सही संख्या छिपा रही थी, जिसके बाद यह कदम उठाया है। एलन मस्क द्वारा  डील रद्द किया जाने के बाद ट्विटर की ओर से एक बयान आया है। इस बयान में कंपनी ने मस्क के निर्यण को कानूनी तरीके से कोर्ट में चुनौती देने की बात कही है।

कोर्ट के सहारे लागू कराए की यह डील

एलन मस्क ने शुक्रवार को ट्विटर के बोर्ड को बताया कि वह ट्विटर को खरीदने का समझौते को रद्द कर रहे हैं, क्योंकि कंपनी उन्हें फर्जी खातों की संख्या के बारे जानकारी देने में नाकाम रही है। डील रद्द की जानकारी बाहर आते ही ट्विटर के चेयरमैन ब्रेट टेलर ने बयान जारी ने एक बयान जारी किया है। इस बयान में टेलर ने कहा कि ट्विटर का बोर्ड एलन मस्क के साथ हुए समझौते और शर्तों को लेकर पूरी तरह प्रतिबद्ध है। अब कंपनी इस समझौते को लागू कराने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी और इस लागू करवाएगी।

पिछले दो महीनों से ट्विटर से मांग रही थी जानकारी

वहीं, एलन मस्क की ओर से बताया गया है कि वह और उनकी टीम पिछले 2 महीनों से ट्विटर पर मौजूद fake और spam एकाउंट्स की संख्या के बारे में और उस पर कार्यवाही करने के तरीकों के बारे में जानकारी मांग रही थी। ट्विटर हर बार आधी अधूरी जानकारी दे रहा था या फिर देने से कतरा रहा था। एस्ल मस्क के इस तर्क पर ट्विवट ने गुरुवार को कहा था कि कंपनी हर दिन 1 मिलियन (10 लाख) फर्जी एकाउंट्स बंद करती है। कंपनी ने दावा किया कि तिमाही आधार एक्टिव यूजर बेस में फर्जी एकाउंट्स का हिस्सा 5 फीसदी से काफी कम हुए हैं। कंपनी ने यह भी बताया था कि स्पैम या फर्जी खाते की पहचान करने के लिए टीम हजारों एकाउंट्स के रैंडम सैंपल की जांच करती है।

ट्विटर फाइलिंग के हवाले से मस्क ने कही बात

ट्विटर और मस्क से बीच फर्जी खातों की जानकारी की विवाद मई से उठाना शुरू हुआ था। अब मस्क ने कहा कि ट्विटर की फाइलिंग में एक खुलासा हुआ है कि कंपनी के प्लेटफॉर्म पर कम से कम चार गुना से ज्यादा फर्जी या नकली अकाउंट सक्रिय हैं। आप किसी ऐसी चीज के लिए उनका मूल्य नहीं दे सकते हैं। जो उनके दावों से कहीं ज्यादा खराब हो। मुझे जो बताया गया है, वह यह है कि ट्विटर (Elon Musk twitter deal) पर मौजूद बॉट्स की संख्या को जानने का कोई तरीका नहीं है।

इसको भी पढ़ें:

ट्विटर को खरीदने के लिए एलन मस्क ने रखा प्रस्ताव, हर शेयर के बदले 54.20 डॉलर के हिसाब से पेमेंट करने को तैयार Elon Musk proposes to buy Twitter

इसे पढ़ें:  जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की एक हमलावार ने गोली मार की हत्या, पूर्व सैनिक ने मारी गोली, पीएम मोदी जताया दुख

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR