Saturday, May 21, 2022
Saturday, May 21, 2022
HomeBusinessIndia-Nepal Rail Link: भारत और नेपाल के बीच शुरु हुई ट्रेन सेवा,...

India-Nepal Rail Link: भारत और नेपाल के बीच शुरु हुई ट्रेन सेवा, देउबा व मोदी ने दिखाई हरी झंडी

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

India-Nepal Rail Link: भारत और नेपाल के बीच शनिवार से ट्रेन सेवा की शुरुआत हो चुकी है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने संयुक्‍त रूप भारत-नेपाल रेल लिंक की हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की। दोनों देशों के बीच ट्रेन सेवा काफी समय से बंद पड़ी लेकिन आज से इसकी शुरुआत हो चुकी है। अब लोग आसानी से रेल के जरिए भारत से नेपाल और नेपाल से भारत की यात्रा कर सकते हैं।

हैदराबाद हाउस में हुई देउबा और मोदी की मुलाकात

नेपाल के पीएम देउबा तीन दिवसीय भारत दौरे पर है। नेपाल के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनका पहला देश का दौरा है। देउबा और पीएम मोदी ने आज हैदराबाद हाउस में मुलाकात की है। इससे पहले नेपाल पीएम राज घाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इस दौरे पर पहले पीएम मोदी और देउबा पिछले साल संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन के दौरान ग्लासगो में मिले थे।

यहां तक चलेगी यह ट्रेन (India-Nepal Rail Link)

आज भारत और नेपाल के बीच हुई ट्रेन सेवा बिहार के जयनगर से नेपाल के जनकपुर में कुर्था तक जाएगी। जयनगर-कुर्थ खंड 68.7 किमी जयनगर-बिजलपुरा-बरदीदास रेल लिंक का हिस्सा है। जयनगर भारत-नेपाल सीमा से 4 किमी दूर है। इसके अलावा मधुबनी जिले के जयनगर (बिहार) से नेपाल में कुर्था तक चलने वाली रेलवे परियोजना का खंड बिजलपुरा तक बढ़ाया जाएगा, जो कुर्था से 17 किमी और आगे है।

Also Read : नए वित्त वर्ष के पहले दिन शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्स 708 अंक चढ़कर 59276 पर बंद

Also Read : No Relief On Petrol Diesel : 10 दिन 6.40 रुपए प्रति लीटर हुआ महंगा पेट्रोल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE

MOST POPULAR