Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessTourists In Big Hotels : मुम्बई के बड़े होटलों में पर्यटकों की...

Tourists In Big Hotels : मुम्बई के बड़े होटलों में पर्यटकों की चहलकदमी तेज

Tourists In Big Hotels

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
मुम्बई के 5 स्टार और 3 स्टार होटलों में इन दिनों बुकिंग मुश्किल से मिल रही है। इसका मुख्य कारण आईपीएल और कॉरपोरेट इवेंट। वहीं कोरोना महामहारी की तीसरी लहर भी देश में खत्म हो रही है। सरकार की ओर से तमाम पाबंदियां हटा दी गई है।

ऐसे में लोग अब भारी संख्या में घूमने जा रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि यदि आप मुंबई के किसी बड़े 5 स्टार होटल में किसी भी समय कमरा बुक करने की योजना बना रहे हैं तो जल्द ही उस पर दोबारा विचार करने की जरूरत है। दरअसल, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) और कॉरपोरेट इवेंट की फिर से शुरूआत होने के चलते देश की वित्तीय राजधानी मुंबई में होटलों की तस्वीर और तकदीर दोनों ही बदली हुई नजर आ रही है।

एक महीने के लिए होटल बुक कर लेती हैं IPL Teams

आईपीएल के दौरान देश के अधिकतर बड़े होटलों को एक महीने के लिए आईपीएल में खेलने वाली टीमें बुक कर लेती हैं। अभी मुंबई और पुणे में IPL के मैच आयोजित कराए जा रहे हैं। इसके अलावा, होटल उद्योग सम्मेलन दक्षिण एशिया (एचआईसीएसए) और एक्सकॉन 2021 जैसे कुछ बड़े कॉन्फ्रेंस दोबारा होने के कारण भी संभावना है कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि भी इनमें शिरकत जरूर करेंगे। इस कारण मुम्बई और आसपास में होटलों की बुकिंग बढ़ गई है।

उद्योग संगठनों की तरफ से मांग में तेजी (Tourists In Big Hotels)

Tourists In Big Hotels

इस बारे में होटल निवेश सलाहकार कंपनी नोएसिस कैपिटल एडवाइजर्स में संस्थापक और सीईओ नंदीवर्धन जैन ने कहा कि कॉरपोरेट जगत और उद्योग संगठनों की तरफ से मांग में काफी तेजी आई है क्योंकि वे बड़े कार्यक्रमों की मेजबानी फिर से कर रहे हैं। उनका बताया कि उपलब्ध कमरे और मांग के बीच काफी अंतर देखते हुए लक्जरी या बजट होटल दोनों ही काफी महंगे साबित हो रहे हैं।

होटल एसोसिएशन आॅफ इंडिया के उपाध्यक्ष के बी कचरू ने कहा कि फिलहाल इसमें आईपीएल का एक बड़ा योगदान है। मीटिंग, कॉन्फ्रेंस और प्रदर्शनी की भी शुरूआत हो रही है। इसमें मुंबई और दिल्ली सबसे आगे हैं और हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह रुझान अन्य महानगरों में भी जल्द ही देखने को मिलेगा।

कमरे की दरों में 65 प्रतिशत का उछाल (Tourists In Big Hotels)

वहीं मीडिया उद्योग के सूत्रों की माने तो अधिक बुकिंग की वजह से कमरे की दरों में लगभग 65-66 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मिसाल के तौर पर पिछले महीने के अंत में आईपीएल मैच शुरू होने से पहले बांद्रा में ग्रैंड हयात, ताज सैंटाक्रूज और ताज लैंड्स एंड जैसे पांच सितारा होटलों में कमरे की दरें एक व्यक्ति के एक रात ठहरने के लिए 12,000-15,000 रुपये से अधिक थीं जिनमें कर शामिल नहीं हैं।

अब एक रात के लिए शुल्क 20,000-25,000 (कर सहित) रुपये तक बढ़ गया है। उधर, एक्जीक्यूटिव स्वीट के लिए कमरे की दर फिलहाल हर रात के लिए कर सहित 45,000-46,000 रुपये के करीब है। इसके अलावा लक्जरी स्वीट की दर एक रात के लिए 80,000-85,000 रुपए (कर सहित) से ज्यादा है।

Also Read : देश में बेरोजगारी दर घटकर 7.6 फीसदी पर आई, सबसे ज्यादा बेरोजगारी 26.7 फीसदी हरियाणा में

Also Read : 16 दिनों में 9.96 रुपए प्रति लीटर बढ़े पेट्रोल के दाम, सीएनजी भी हुई 2.5 रुपए महंगी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR