Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeBusinessसोने चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानें Todays Gold Prices

सोने चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानें Todays Gold Prices

- Advertisement -

Todays Gold Prices

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
रूस-यूक्रेन युद्ध का असर सोने-चांदी के भाव पर दिखने लगा है। सोमवार को भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। एमसीएक्स (MCX) पर गोल्ड फ्यूचर्स में 1.5 फीसदी की तेजी आई है। इसके साथ सोने का दाम 50,990 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। वहीं सिल्वर फ्यूचर्स भी 1.5 फीसदी की बढ़त के साथ 65,869 रुपये प्रति किग्रा पर बना हुआ है।

वैश्विक बाजार में, पश्चिम देशों द्वारा यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाए जाने के बाद रिस्क सेंटीमेंट के चलते सोने की कीमतों में मजबूती बनी हुई है। सोने की कीमतें 1 फीसदी से ज्यादा की मजबूती के साथ 1,909.89 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई, जिससे इस महीने सोना 6 फीसदी से ज्यादा मजबूत हो चुका है।

सभी कैरेट का हॉलमार्क अंक अलग

ज्वैलरी 24 कैरेट सोने से नहीं बनती है। ज्वैलरी के लिए ज्यादातर 22 कैरेट से लेकर 18 कैरेट सोने का इस्तेमाल अधिक होता है। सभी कैरेट का हॉलमार्क अंक अलग होता। जैसे 24 कैरेट पर 999, 23 कैरेट सोने पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 पर 750 लिखा होता है। इससे सोने की शुद्धता की जानकारी मिलती है।

गोल्ड खरीदते समय हॉलमार्क का रखें ध्यान

जानकारी के लिए बता दें कि सोना खरीदते समय उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरूर रखाना चाहिए। ग्राहकों को हॉलमार्क देखकर ही सोने के गहनों की खरीदारी करनी चाहिए। हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है।

Also Read : Share Market Update : जियोपॉलिटिकल टेंशन बढ़ने से सेंसेक्स में 760 अंकों की गिरावट

Also Read : Ukraine Crisis से ऑपरेशन गंगा के जरिए अब तक सुरक्षित लौटे एक हजार अधिक लोग: विदेश सचिव

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR