Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeBusinessVacant Posts IIT: देश भर के आईआईटी संस्थान में खाली पड़े हैं...

Vacant Posts IIT: देश भर के आईआईटी संस्थान में खाली पड़े हैं हजारों की संख्या में पद, केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री ने दी संसद में जानकारी

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Vacant Posts IIT: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी आईआईटी देश के टॉप सस्थानों में एक है। यहां से पढ़कर निकलने वाले छात्र विदेशों को अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हैं और देश का नाम रोशन करते हैं। ऐसे अगर इतनी बड़ी संख्या में देश भर में आईआईटी संस्थानों में शिक्षकों के पद खाली हैं तो यह देश के लिए एक चिंता का विषय है। हालांकि सरकार इन पदों को भरने के लिए सभी संस्थानों से मिशन मोड पर काम करने का अनुरोध किया है।

केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष सरकार ने बताया कि देश भर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में शिक्षकों के 4,300 से अधिक पद खाली हैं। केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री सरकार ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में जानकारी देते हुए बताया कि सबसे अधिक 815 पद आईआईटी, खड़गपुर में खाली हैं, जबकि उसके बाद आईआईटी बंबई में 532 शिक्षक पद रिक्त हैं।

फैकल्टी रिक्रुटमेंट में लगता है समय 

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सरकार ने संसद में कहा कि सरकार ने जनरल,एसटी और एससी वर्गों के लिए उपलब्ध सीटों में कोई कमी किए बिना और 25 प्रतिशत तक सीटों में वृद्धि करते हुए आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी (EWS कैटेगरी) के छात्रों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण लागू किया है। ऐसे में आईआईटी में फैकल्टी की आवश्यकता बढ़ गई है। फैकल्टी रिक्रुटमेंट में समय लगता है क्योंकि इसमें कई चरण होते हैं।

स्पेशल रिक्रुटमेंट अभियान के तहत होगी भर्ती

उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्रालय ने सभी आईआईटी से खाली पड़े पदों को भरने के लिए मिशन मोड में स्पेशल रिक्रुटमेंट अभियान चलाने का अनुरोध किया है।

राज्य सभा में सरकार ने दी शिक्षकों के खाली पदों की जानकारी (Vacant Posts IIT)

आज केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री ने देश भर में आईआईटी संस्थान में खाली पड़े पदों की जानकारी देते हुए बताया कि आईआईटी धनबाद में 447, आईआईटी मद्रास में 396, आईआईटी कानुपर में 351, आईआईटी रूड़की में 296 और आईआईटी बीएचयू में शिक्षकों के 289 पद खाली हैं। वहीं, आईआईटी दिल्ली में शिक्षकों के 73, आईआईटी भुवनेश्वर में 115, आईआईटी गांधीनगर में 45, आईआईटी हैदराबाद में 132 और आईआईटी इंदौर में 81 पद खाली हैं।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि आईआईटी जोधपुर में 65, आईआईटी मंडी में 73, आईआईटी पटना में 100, आईआईटी रोपड़ में 69, आईआईटी तिरूपति में 18, आईआईटी पलक्कड़ में में 24, आईआईटी जम्मू में 31, आईआईटी भिलाई में 43, आईआईटी गोवा में 40 और आईआईटी धारवाड़ में 39 पद रिक्त हैं।

Also Read : March 2022 Car Discounts: मारुति सुजुकी इंडिया मार्च तक दे रही है कारों में भारी ऑफर

Also Read : Stock Market में बहार, सेंसेक्स आज फिर 1000 अंक उछला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

MOST POPULAR