Thursday, May 26, 2022
Thursday, May 26, 2022
HomeBusinessTransport Fare Hike: महंगाई की वजह से इस राज्य ने सर्वाजनिक परिवहन...

Transport Fare Hike: महंगाई की वजह से इस राज्य ने सर्वाजनिक परिवहन के किराया में की बढ़ोतरी, जानिए कौनसा है प्रदेश व कब से लागू होंगी बढ़ी कीमतें?

  • केरल सरकार ने बढ़ाया किराया
  • बढ़ा किराया 1 मई से लागू
  • अन्य राज्य की सकारें भी बढ़ा सकती हैं सर्वाजनिक परिवहन का किराया

इंडिया न्यूज, केरल 

देश का ऐसा कोई इलाका नहीं है यहां पर पेट्रोल-डीजल, गैस, फल-सब्जियों सहित तमाम चीजों के बढ़े दामों ने लोगों को परेशान न करके रखा हो। ऐसे में अगर कहीं पर भी हल्की वृद्धि होती है तो इसका सीधा असर देश की आम जनता की जेब पर पड़ता है। आने वाले दिनों में भी इसके कम होने के कोई आसार नहीं देख रहे हैं, लेकिन इसके उलट वाहन ईंधन, सीएनजी के बढ़े दामों ने बस, ऑटो जैसे सार्वजनिक परिवहन के किराये में वृद्धि जरूर कर रहे हैं।

अन्य राज्य भी कर सकते हैं न्यूनतम किराए में बढ़ोतरी

वाहन ईंधन की बढ़ी कीमतों के मद्देनजर केरल सरकार ने अपने यहां बस, ऑटो, टैक्सी के न्यूनतम किराये बढ़ोतरी करने का ऐलान किया कर दिया है। यह बढ़ोतरी 1 मई , 2022 से लागू होगी। मिली जानकारी के मुताबिक अन्य राज्यों की सरकारें भी सार्वजनिक परिवहन के किराये में न्यूनतम किराए में बढ़ोतरी कर सकती हैं।

बस का न्यूनतम किराय बढ़ा 8 रुपए

किराये वृद्धि के ऐलान करने पर केरल सरकार के परिवहन मंत्री एंटनी राजू ने बताया कि बस का न्यूनतम किराया 8 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा प्रति किलोमीटर भाड़ा 90 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपए करने का फैसला सरकार ने किया है। वहीं, छात्रों के टिकट की दरों में वृद्धि के मुद्दे की जांच के लिए एक आयोग गठित किया गया है।

ऑटो का भी बढ़ा किराया (Transport Fare Hike)

एंटनी राजू ने बताया कि सरकार ने ऑटो का किराया बढ़ाने का भी फैसला किया है। अब पहले दो किलोमीटर के लिए 30 रुपये वसूले जाएंगे।  इसके बाद हर किलोमीटर के लिए 15 रुपये लिए जाएंगे। इससे पहले डेढ़ किलोमीटर के लिए 25 रुपये लिए जाते थे।

आपको बता दें कि भारत के प्रमुख महानग दिल्ली, मुंबई जैसे कई शहरों में सीएनजी की कीमतों में गत 15 दिनों के अंदर 15 रुपये प्रति किलो तक की बढ़ोतरी हुई है, जबकि पेट्रोल- डीजल की कीमतों में भी काफी बढ़ चुकी हैं।

Also Read : Hariom Pipe Industries के शेयरों की धमाकेदार एंट्री, 40 फीसदी प्रीमियम पर हुए लिस्ट

Also Read : शेयर बाजार बढ़त में, सेंसेक्स 130 अंक ऊपर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR