Thursday, December 8, 2022
Thursday, December 8, 2022
HomeBusinessइस हफ्ते यह फैक्टर्स तय करेंगे घरेलू बाजार की चाल, आखिर कौन...

इस हफ्ते यह फैक्टर्स तय करेंगे घरेलू बाजार की चाल, आखिर कौन से हैं वह फैक्टर्स

- Advertisement -

These Factors will Decide Movement of the Domestic Market

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। बीते हफ्ते भारतीय शेयर बाजार में अधिकांश दिनों के सत्र में गिरावट रही। कभी बाजार तेजी के साथ शुरू होता तो अंत गिरावट पर किया तो कभी बाजार गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत करता तो अंत तेजी किया है। ऐसा ही बीते सप्ताह घरेलू शेयर बाजार का हाल रहा है। बाजार में सबसे बड़ी गिरावट बीते कारोबार सप्ताह के आखिदी दिन शुक्रवार को देखने को मिली है। इस दिन शेरयों में खूब बिकवाली देखने को मिली है। सेंसेक्स करीब एक हजार अंक नीचे चला गया। यह गिरावट फेड रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में इजाफा होने की आंशका के चलते आई। हालांकि पिछला कारोबारी सप्ताह बीत चुका है और अब अगला कारोबारी 19 सितंबर होने जा रहा है। वहीं, इस सप्ताह भी शेयर बाजार की चाल अमेरिकी फेडरल रिजर्व के फैसले से तय होने वाली है।

यह भी प्रभावित कर सकते हैं बाजार की चाल

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के फैसले के साथ साथ विदेशी पूंजी की आवक और कच्चे तेल के रुझान से भी भारतीय शेयर बाजार की चाल तय होने वाली है। आईये जानते हैं कि इस हफ्ते के शेयर बाजार की चाल को लेकर बाजार विशेषज्ञ क्या राय देते हैं।

बाजार विशेषज्ञ का यह कहना

स्वास्तिका इंवेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि अमेरिका में मुद्रास्फीति के आंकड़े के बाद वैश्विक बाजार घबराए हुए दिख रहे हैं। इस वजह से डॉलर सूचकांक 110 के आसपास पहुंच गया है। कारोबारियों की नजर अब अमेरिकी संघीय मुक्त बाजार समिति (एफओएमसी) की होने वाली बैठक के नतीजों पर टिकी हुई है। वहीं, बैंक ऑफ इंग्लैंड भी ब्याज दर पर फैसले का ऐलान करने वाला है।

उन्होंने कहा कि इन सबके अलावा निवेशक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, क्योंकि विदेशी निवेशक भारतीय इक्विटी बाजार में विक्रेता बन गए हैं।

इस वजह से लुढ़का बाजार

वहीं, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि मजबूत व्यापक आर्थिक आंकड़ों के बावजूद घरेलू बाजार में बांड प्रतिफल और डॉलर सूचकांक की बढ़ती प्रवृत्ति ने घरेलू बाजार की चाल बिगाड़ी है।

जानिए पूरे हफ्ता कितना टूटा सेंसेक्स  

बीते शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार तगड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ। इस सप्ताह सेंसेक्स 952.35 अंक यानी 1.59 फीसदी टूटा, जबकि निफ्टी 302.50 अंक यानी 1.69 फीसदी टूटा है।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR