Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessदेश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने पहले...

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने पहले इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट Maruti eVX को किया पेश

- Advertisement -

(नई दिल्ली): 2023 Auto Expo की शुरुआत हो चुकी है, आज यानी 11 जनवरी से मीडिया के लिए ये मोटर शो शुरू किया गया है. इवेंट के पहले दिन देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने पहले इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट Maruti eVX को पेश किया है.

आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी पैक से सजे इस एसयूवी को जल्द ही बिक्री के लिए भी लॉन्च किया जाएगा. उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित वाहनों के इस प्रदर्शनी में मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स, किया इंडिया सहित कई दिग्गज ब्रांड हिस्सा ले रहे हैं.

इस कार का डिजाइन और डेवलप हैं बेहतर

कैसी है Maruti eVX Electric SUV: मारुति सुजुकी का कहना है कि, इस कार को सुजुकी मोटर कार्पोरेशन द्वारा डिजाइन और डेवलप किया गया है. Maruti eVX इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट में कंपनी 60kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल कर रही है, जो कि सिंगल चार्ज में 550 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगा. इस कार की लंबाई 4,300mm, चौड़ाई 1,800mm और उंचाई 1,600mm है. इस कार को पूरी तरह नए डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल फ्यूचर जैसा तैयार किया

Maruti eVX इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट को कंपनी ने एक सिग्नेचर एसयूवी डिजाइन दिया गया है, जो कि बेहतर एयरोडायनमिक के सिल्हूट के साथ आता है. इसमें बेहतर लांग व्हीलबेस के साथ ही ग्राउंड क्लीयरेंस को भी ऊंचा रखा गया है. कंपनी का कहना है कि, ये एसयूवी ब्रांड के इलेक्ट्रिक व्हीकल फ्यूचर को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इस नए कॉन्सेप्ट के अलावा कंपनी ने वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल और ब्रेजा सीएनजी जैसे मॉडलों को भी प्रदर्शित किया है.

टिकट की कीमत 750 रुपये रखी गई

मारुति सुजुकी के अलावा मोरिस गैराजेज (MG), अशोक लेलैंड, टाटा मोटर्स, बिल्ड योर ड्रीम (BYD), टॉर्क मोटर्स, ओकिनावा ऑटोटेक, हीरो इलेक्ट्रिक, हुंडई, किया इंडिया, टोयोटा और जेबीएम जैसे ब्रांड्स भी अपने वाहनों को पेश करेंगे. तीन सालों के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार एक बार फिर से नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में वाहनों का जखीरा सजकर तैयार है. ऑटो एक्सपो का ये 16वां संस्करण 13 जनवरी से जनरल पब्लिक के लिए शुरू होगा. यदि आप भी ऑटो एक्सपो विजिट करने का प्लान बना रहे हैं तो आप इस मोटर-शो की टिकट ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.

इसके लिए आपको बुक माय शो (Bookmyshow) के आधिकारक वेबसाइट पर विजिट करना होगा. शुक्रवार यानी 13 जनवरी को इस टिकट की कीमत सबसे ज्यादा 750 रुपये रखी गई है. लेकिन 14 और 15 जनवरी को टिकट खरीदने के लिए लोगों को 475 देने होंगे. वहीं 16 से 18 जनवरी तक टिकट के लिए 350 रुपए खर्च करने होंगे. हर टिकट केवल एक बार के प्रवेश के लिए ही वैध होगा और एक टिकट पर केवल एक ही व्यक्ति के प्रवेश की अनुमति होगी.

MOST POPULAR