Tuesday, November 29, 2022
Tuesday, November 29, 2022
HomeBusinessटेस्ला के सीईओ बने ट्विटर के मालिक, 44 अरब डॉलर में मस्क...

टेस्ला के सीईओ बने ट्विटर के मालिक, 44 अरब डॉलर में मस्क ने किया ट्विटर इंक को अधिग्रहण

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, वॉशिंगटन

काफी कशमकस के बीच वो समय भी आ गया जब ट्विटर इंक को टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने (twitter deal) खरीद लिया। मस्क ने ट्विटर को पूरा अधिग्रहण यानी खरीद लिया है, इसके लिए मस्क और ट्विटर इंक के बीच 44 अरब डॉलर (करीब 3.4 लाख करोड़ रुपये) की डील हुई है।  एलन मस्क ने ट्विटर इंक को 54.20 डॉलर प्रति शेयर कैश में डील की है। ट्विटर ने मस्क का यह ऑफर स्वीकार करते हुए इस डील का आधिकारिक ऐलान भी कर दिया है। ट्विटर के इंडिपेंडेंट बोर्ड के चेयरमैन ब्रेट टेलर ने भारतीय समय के मुताबिक रात 12 बजकर 24 मिनट पर एक प्रेस रिलीज में मस्क के साथ हुई डील के बारे में जानकारी दी।

शेयर होल्डर्स को मिलेंगे प्रति शेयर 4148 रुपए

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क के मालिकाना हक वाली कंपनी बनने के बाद ट्विटर के सभी शेयर होल्डर्स को हर शेयर के बदले 54.20 डॉलर यानी 4148 रुपए कैश मिलेंगे। शेयर की यह कीमत मस्क के ट्विटर में 9% की हिस्सेदारी का खुलासा करने से पहले के मुकाबले 38% ज्यादा है।

मस्क ने पिछले हफ्ते कहा था कि उन्होंने ट्विटर को खरीदने के लिए 46.5 बिलियन डॉलर के फाइनेंस का इंतजाम किया है। उसके बाद ट्विटर के बोर्ड ने मस्क के ऑफर पर नए सिरे से विचार किया। रविवार को मस्क के ऑफर पर चर्चा के लिए ट्विटर के बोर्ड की अहम बैठक भी हुई थी। एलन मस्क और ट्विटकर के बीच डील फाइनल होने की खबर लगते ही सोमवार को वॉल स्ट्रीट पर शुरुआती ट्रेडिंग में ट्विटर इंक के शेयर 5.66 फीसदी बढ़कर 51.70 डॉलर हो गई।

डील के बाद मस्क ने किया ट्वीट

एलन मस्क ने थोड़ी देर पहले ही ट्वीट कर कहा है, ‘मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक भी ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि फ्री स्पीच का यही मतलब है।’ मस्क का यह ट्वीट तेजी से वायरल हो रहा है।

ट्विटर को खरीदने के पीछे का मकसद

टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मस्क ने 14 अप्रैल को ट्विटर को खरीदने की पेशकश की थी। उस समय मस्क ने ट्विटर को जो ऑफर दिया था। वह मस्क की तरफ से सबसे बेस्ट ऑफर और फाइनल ऑफर था। तब मस्क ने कहा था कि वह ट्विटर को  इसलिए खरीदना चाहते है, क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि यह स्वतंत्र अभिव्यक्ति के प्‍लेटफॉर्म के रूप में अपनी क्षमता पर खरा उतर पा रहा है। अब ट्विटर की डील पूरी होने के बाद यह एक निजी कंपनी बन जाएगी। मस्क ने भी इससे एक निजी कंपनी बनाने की वकालत कर चुके हैं।

ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने ट्वीट कर कहा कि ‘ट्विटर का एक उद्देश्य और प्रासंगिकता है, जो पूरी दुनिया को प्रभावित करती है. हमारी टीम और उसके काम पर गर्व है।

ट्विटर को खरीदने के लिए यहां से आया पैसा

ट्विटर को पूरा अधिग्रहण करने के लिए टेस्ला के सीईओ मस्क ने पिछले हफ्ते अमेरिकी सिक्‍युरिटीज रेग्‍युलेटर को इसकी पूरी जानकारी दी थी। उन्होंने एक दस्तावेज भी दायर किया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि पैसा मॉर्गन स्टेनली और अन्य बैंकों से आएगा, जिनमें से कुछ इलेक्ट्रिक कार मैन्‍युफैक्‍चरर में उनकी बड़ी हिस्सेदारी से सुरक्षित हैं
ये भी पढ़ें : शेयर बाजार: कारोबारी सप्ताह के पहले दिन आई बाजार में गिरावट, 710 अंक नीचे लुढ़का सेंसेक्स, निफ्टी 17000 नीचे, ट्रेडिंग सेशन में गिरे 1553 शेयर्स

ये भी पढ़ें : अंबानी को पीछे छोड़ अदाणी बने दुनिया के छठे रईस, अंबानी नौवें व एलन मस्क पहले स्थान पर

ये भी पढ़ें : LIC IPO का बड़ा अपडेट: सरकार के फाइल किया अपडेटेड DRHP, 3.5 प्रतिशत ही बेचे जाएगी हिस्सेदारी, जानें प्रति शेयर की कीमत

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR