Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessTata Consultancy Services (TCS) बनी दुनिया की दूसरे नंबर की आईटी कंपनी,...

Tata Consultancy Services (TCS) बनी दुनिया की दूसरे नंबर की आईटी कंपनी, अमेरिका की IBM को पछाड़ा

- Advertisement -

Tata Consultancy Services (TCS)

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: दुनिया में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की सेवा प्रदाता कंपनियों में दूसरा सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गई है। टीसीएस से पहले अमेरिका की दिग्गज आईटी कंपनी IBM दुनिया में दूसरे नंबर पर थी जिसे टीसीएस ने अब पीछे छोड़ दिया है। यह जानकारी ब्रांड मूल्यांकन करने वाली कंपनी ब्रांड फाइनेंस ने अपनी एक रिपोर्ट दी है।

ब्रांड फाइनेंस 2022 ग्लोबल की रिपोर्ट के मुताबिक, IT सर्विसेज 25 रैंकिंग में IT कंपनी इंफोसिस ने भी जगह बनाई है। इतना ही नहीं इंफोसिस तेजी से ग्रोथ करने वाला ब्रांड बन गया है। यह देश की चार अन्य टेक कंपनियां भी इस लिस्ट में शामिल हैं। अत: दुनियाभर में तेजी से बढ़ने वाली 10 बड़े IT सर्विसेज ब्रांड में सभी 6 बड़े भारतीय ब्रांड शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक टीसीएस और इंफोसिस के बाद चार और भारतीय कंपनियां शीर्ष 25 कंपनियों की सूची में शामिल है। इनमें विप्रो सातवें स्थान पर, एचसीएल आठवें, टेक महिंद्रा 15वें, एलटीआई 22वें स्थान पर हैं। ये सभी 6 भारतीय ब्रांड 2020-2022 के दौरान सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली शीर्ष 10 आईटी सर्विस ब्रांड सूची में शामिल हैं।

मजबूत वित्तीय प्रदर्शन से हुई ग्रोथ (Tata Consultancy Services)

इस बारे में कंपनी की मुख्य विपणन अधिकारी राजश्री आर ने कहा कि इस ग्रोथ का श्रेय कंपनी द्वारा अपने ब्रांड और कर्मचारियों में निवेश और मजबूत वित्तीय प्रदर्शन को जाता है। शेयर बाजारों को दी जानकारी में कंपनी ने कहा कि यह रैंकिंग कंपनी के लिए एक अहम पड़ाव है और यह बाजार में कंपनी की बढ़ती प्रासंगिकता और ग्राहकों के लिए उसके नवोन्मेष और परिवर्तन की पुष्टि करता है।

एसेंचर आईटी ब्रांड टॉप पर

बता दें कि दुनिया की सबसे मूल्यवान और मजबूत आईटी सर्विस ब्रांड एसेंचर है। रिपोर्ट के मुताबिक उसका ब्रांड मूल्य 36.2 अरब डॉलर है।

Also Read : Share Market Down सेंसेक्स आज फिर 1100 अंक टूटा, निफ्टी आया 17 हजार के नीचे

Also Read : Bank Holidays फरवरी में 12 दिन बैंकों में अवकाश, यहां देखिए पूरी सूची

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR