Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessTatas UPI Payment App : टाटा ला रहा है अपना खुद...

Tatas UPI Payment App : टाटा ला रहा है अपना खुद का UPI पेमेंट ऐप

- Advertisement -

Tatas UPI Payment App

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

आज के समय में लोग डिजिटल पेमेंट को प्राथमिकता देते है। और डिजिटल पेमेंट के लिए भारत में सबसे लोकप्रिय एप्प अभी तक PhonePe, Google Pay, WhatsApp Pay, Amazon Pay और Paytm हैं। लेकिन जल्द ही, इन्हे टाटा ग्रुप की तरफ से कॉम्पीटीशन मिलने वाला क्योकि टाटा ग्रुप भी जल्द ही यूपीआई-आधारित ऐप को लॉन्च करेगा।

क्या है टाटा ग्रुप की योजना ?

Tatas UPI Payment App

एक रिपोर्ट के अनुसार, टाटा ग्रुप देश में अपनी खुद की यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) आधारित डिजिटल पेमेंट सर्विस की पेशकश करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NCPI) से मंजूरी मांग रहा है। सूत्रों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि टाटा ग्रुप ने एनपीसीआई को थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर्स (TPAPs) के रूप में काम करने के लिए आवेदन किया है और यह अगले महीने के रूप में जल्द से जल्द सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है।

गैर-बैंकिंग भुगतान प्लेटफॉर्म जैसे कि अमेज़ॅन पे, व्हाट्सएप पे और गूगल पे को भारत में अपने स्वयं के यूपीआई-आधारित भुगतान प्लेटफॉर्म की पेशकश करने के लिए बैंकों के साथ साझेदारी करनी होगी। कंपनियां आमतौर पर कई साझेदार रखना पसंद करती हैं ताकि जब उनके नेटवर्क पर दबाव बढ़े, तो भुगतान पूरे साझेदार कंपनियों में वितरित किया जा सके। यह भी सुनिश्चित करता है कि सेवा का उपयोग करते समय अंतिम यूज़र्स को किसी तकलीफ का सामना न करना पड़े।

इसके लिए टाटा समूह की डिजिटल कॉमर्स विंग, टाटा डिजिटल, भारत में अपने स्वयं के यूपीआई-आधारित डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म को सशक्त बनाने के लिए आईसीआईसीआई बैंक के साथ बातचीत कर रही है। कंपनी अपने डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म को सशक्त बनाने के लिए एक अन्य प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंकिंग भागीदार के साथ भी बातचीत कर रही है।

टाटा ग्रुप का ‘टाटा न्यू’ एप्प

Tatas UPI Payment App

दिलचस्प बात यह है कि विकास ऐसे समय में आया है जब टाटा ग्रुप ने अगले महीने आईपीएल सीजन के दौरान अपने सुपर ऐप को ‘टाटा न्यू’ के रूप में लॉन्च करने की अपनी योजना को अंतिम रूप दे दिया है। सूत्रों से पता चला है , “वे (टाटा समूह) टाटा न्यू के लॉन्च होने तक इसे तैयार रखना चाहते हैं ताकि सुपरएप में अधिक यूपीआई भुगतान आसानी से सक्षम किए जा सकें।”

टाटा न्यू ऐप यूज़र्स को टाटा डिजिटल के सभी ऐप जैसे बिगबास्केट, 1mg, क्रोमा, टाटा क्लिक और इसकी फ्लाइट बुकिंग सेवा को एक ही ऐप के भीतर आसान एक्सेस प्रदान करेगा। उम्मीद की जा रही है कि टाटा डिजिटल इस संबंध में 7 अप्रैल को आधिकारिक घोषणा कर सकती है।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR