Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessइंफोसिस के बाद अब टाटा स्टील ने भी समेटा रूस से कारोबार,...

इंफोसिस के बाद अब टाटा स्टील ने भी समेटा रूस से कारोबार, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह?

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले कई महीनों जारी सैन्य संघर्ष के मद्देनजर भारत की सबसे बड़ी कारोबारी कंपनी टाटा समूह की टाटा स्टील कंपनी ने अब एक बड़ा कदम उठाया है। टाटा स्टील (Business Over With Russia) ने गुरुवार को घोषणा की है कि वह अब रूस से अपना कारोबार समेटने जा रही है।

आपको बता दें कि टाटा स्टील उन कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो गई है,जिन्होंने रूस से अपना कारोबार समेट लिया है। भले ही टाटा स्टील कंपनी में युद्ध की वजह रूस से कारोबार समाप्त कर अपना असमर्थन जाहिर कर चुकी हो, लेकिन इस पूरे मामलें में भारत का रुख कुछ अलग ही रहा है। वह रुस को पीछ से अपना समर्थन देता आ रहा है, यहां तक भारत ने यूएन में हुई रूस के खिलाफ वोटिंग से भी दूर रहा लेकिन संयुक्त राष्ट्र में युद्द की हर जगह आलोचना कर चुका है।

रूस से कारोबार बंद करने का फैसला लिया सोच समझकर

रूस में कारोबार बंद करने की घोषणा पर कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान जारी किया है। इस बयान ने कहा कि टाटा स्टील का रूस में न तो कोई परिचालन है, न ही वहां उसके कर्मचारी हैं। इस देश के साथ कारोबार बंद करने का फैसला हम सोच समझ कर लिया है।

कच्चे माल की वैकल्पिक आपूर्ति का प्रबंध

वहीं, कंपनी ने कहा कि कारोबारी निरंतरता के लिए कंपनी के भारत, ब्रिटेन और नीदरलैंड के सभी इस्पात विनिर्माण संयंत्रों ने कच्चे माल की वैकल्पिक आपूर्ति का प्रबंध किया है, जिसके चलते हमारी रूस से निर्भरता समाप्त हो गई है। हालांकि अपने विभिन्न परिचालनों के लिए रूस से सीमत मात्रा में कोयला खरीदा है।

कई बड़ी कंपनी भी खत्म कर रहीं कारोबार 

आपको बता दें कि टाटा स्टील से पहले यूक्रेन पर हमला करने की वजह से रूस भारत की ही दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस ने भी रूस से कारोबार समेटने का ऐलान कर चुकी है। कई बड़ी कंपनियां अपना कारोबार रूस से समेट भी रही हैं।

ये भी पढ़ें : Stock Market Update: मजबूती के साथ खुला बाजार, 350 अंक चढ़ा सेंसेक्स,17200 के पार निफ्टी

ये भी पढ़ें : आयुष क्षेत्र में निवेश और नवाचार की हैं असीमित संभावनाएं : मोदी Inauguration 

ये भी पढ़ें : रुके हुए हैं पेट्रोल डीजल के दाम, फटाफट चेक करें अपने शहर का रेट्स Petrol Diesel Price Today 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE

MOST POPULAR