Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessकोरोना मामले पर WHO का बड़ा बयान, पैंडेमिक के एंडेमिक बनने में...

कोरोना मामले पर WHO का बड़ा बयान, पैंडेमिक के एंडेमिक बनने में है लंबा वक्त, भारत में इतने लोगों ने गंवाई जान? WHO Statement On Corona

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

भारत समेत विश्व में फिर से कोविड-19 के नए मामले सामने लाने लगे हैं। इन मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO Statement On Corona) ने कहा कि इस पैंडेमिक के एंडेमिक बनने में अभी काफी लंबा समय है। दरअसल, पैंडेमिक मतलब है दुनिया से कोरोना वायरस का खतरा भी खत्म नहीं हुआ है, लेकिन एंडेमिक केस यहां पर होंगे वहा उस इलाके को ज्यादा संक्रमित करेंगे। इस पर डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसीज डायरेक्टर माइकल रेयॉन ने कहा कि लोग कोरोना के खतरे को अब अधिक संक्रामक नहीं समझने रहे हैं, जोकि एक चिंता का विषय है।

महामारी खत्म नहीं खास इलाके में मौजूद

डब्ल्यूएचओ के सोशल मीडिया चैनल्स के लाइव प्रश्नोत्तर सेशन में रेयान ने कहा कि उनका निश्चित रूप से मानना है कि अभी कोरोना वायरस एंडेमिक सिचुएशन में नहीं पहुंची है। उनका यह भी कहना है कि एंडेमिक सिचुएशन का मतलब स्थिति सामान्य होना नहीं है एंडेमिक का मतलब है कि कोई बीमारी अभी भी मौजूद है, लेकिन अब इसका खतरा किसी खास इलाके में ही है।

संक्रामता कम होने के लक्षण नहीं दिख रहे

उन्होंने कहा कि अगर  लोग कोरोना के संक्रामक को हल्के में लेंगे तो यह बहुत बड़ी भूल होगी, क्योंकि महामारी अभी गई नही हैं। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि कोरोना के हल्के या इसकी संक्रामता कम होने के अभी लक्षण नहीं दिख रहे हैं।

विश्व में 50 करोड़ से अधिक आ चुके हैं मामले

Reuters के मुताबिक, विश्व में गुरुवार को कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा 50 करोड़ के पार पहुंच गया है। बहुत तेजी से वैश्विक स्तर पर कोविड-19 का नए वैरिएंट बीए.2 सब-वैरिएंट तेजी से फैल रहा है और सबसे अधिक मामले दक्षिणी कोरिया से आ रहे हैं। आपको बता दें कि विश्व में जो भी कोरोना महामारी की वजह से हॉटस्पॉट इलाकें बनाए गए थें, अब वहां पर केसों में कमी आ रही है। हालांकि इसके उलट चीन के शंघाई में कोरोना केसों की संख्या में कोई कमी नहीं हो रही है।

भारत में 11 हजार से अधिक हैं सक्रिय मामले (WHO Statement On Corona)

वहीं, भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना 949 नए मामले समाने आए हैं,जबकि इस अवधि में 6 लोगों की मौत और 810 लोग डिस्चार्ज हुए हैं। देश में अब सक्रिय मामालों की संख्या 11,191 रह गई है। इसके साथ कुल मामले की संख्या 4,30,39,972 है। अब तक 4,25,07,038 इस महामारी से ठीक हुए हैं, जबकि 5,21,743 लोगों  अपनी जान गंवाई है। वहीं, अब तक 1,86,30,62,546 लोगों ने कोरोना रोधी वैक्सीन ले चुके हैं।

Also Read : प्रधानमंत्री संग्रहालय आने वाले पीढ़ियों को निर्णय लेने में करेगा मदद: मोदी, Prime Minister’s Museum inaugurated

Also Read : 20 इलेक्ट्रिक स्कूटरों में एक साथ लगी आग, आखिर क्यों ईवी में आग के केस आ रहे सामने

Also Read : Musk To Buy Twitter: टेस्ला के SEO मस्क ने ट्विटर खरीदने के लिए दिया 41 अरब डॉलर का अपना बेस्ट ऑफर, ट्विटर को प्राइवेट कंपनी बनाने की जरूरत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR