Sunday, May 29, 2022
Sunday, May 29, 2022
HomeBusinessअगले 4 दिन बंद रहेगा शेयर बाजार, जानिए इस साल कब कब...

अगले 4 दिन बंद रहेगा शेयर बाजार, जानिए इस साल कब कब हैं अवकाश, Stock Market Will Closed For 4 Days

शेयर बाजार में 14 अप्रैल से 17 अप्रैल तक लगातार 4 दिन कामकाज नहीं होगा। 14 अप्रैल को महावीर जयंती और डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती के कारण अवकाश है। वहीं 15 अप्रैल 2022 को गुड फ्राइडे है। इसके बाद साप्ताहिक अवकाश शनिवार और रविवार है।

Stock Market Will Closed For 4 Days

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

भारतीय शेयर बाजार में कल 14 अप्रैल से 17 अप्रैल तक लगातार 4 दिन कामकाज नहीं होगा। 14 अप्रैल को महावीर जयंती और डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती के कारण अवकाश है। वहीं 15 अप्रैल 2022 को गुड फ्राइडे (Good Friday) है। इसके बाद साप्ताहिक अवकाश शनिवार और रविवार है। इस कारण लगातार 4 दिन नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में गुरुवार से लेकर रविवार तक कोई कामकाज नहीं होगा। अब सीधे सोमवार यानि 18 अप्रैल को ही शेयर बाजार खुलेगा।

MCX में भी नहीं होगा कामकाज

शेयर बाजार के अलावा MCX यानि मल्टी कमोडिटी इंडेक्स आफ इंडिया में भी 14 अप्रैल को पहले कारोबारी सत्र में अवकाश रहेगा। लेकिन दूसरे कारोबारी सत्र में बाजार में कामकाज शुरू हो जाएगा। जानना जरूरी है कि एमसीएक्स पर 2 सत्र में कारोबार होता है। पहला कारोबारी सत्र सुबह 9 से 5 बजे तक और दूसरा सत्र शाम 5 बजे से 11.55 बजे तक चलता है। 15 अप्रैल, को गुड फ्राइडे के कारण बाजार के दोनों ही सत्रों में कामकाज नहीं होगा।

एनसीडीईएल भी बंद (Stock Market Will Closed For 4 Days)

14 अप्रैल गुरुवार को नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड में भी पहले सत्र का अवकाश रहेगा। जबकि दूसरे सत्र में कामकाज चालू हो जाएगा। एमसीएक्स की तरह ठउऊएछ में भी 15 अप्रैल को छुट्टी रहेगी।

2022 में 13 दिन रहेगा शेयर बाजार में अवकाश

Stock Market Will Closed For 4 Days
Stock Market Will Closed For 4 Days

स्टॉक एक्सचेंज पर दी गई जानकारी के मुताबिक 2022 में शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची के अनुसार, सप्ताह में पड़ने वाले शनिवार और रविवार को छोड़कर, एनएसई और बीएसई में ट्रेडिंग पूरे साल में 13 दिन नहीं होगी। इस साल 2022 में शेयर बाजार की पहली छुट्टी 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस पर हुई थी। वहीं इस साल का अंतिम स्टॉक मार्केट हॉलिडे 8 नवंबर 2022 को गुरुनानक जयंती के अवसर पर होगा।

अप्रैल में 2 अवकाश, लगातार 4 दिन का अवकाश

अप्रैल के महीने में शेयर बाजार की दो छुट्टियां होंगी। महावीर जयंती/डॉ बाबा साहेब अम्बेडकर जयंती के मौके पर 14 अप्रैल को शेयर बाजार बंद रहेगा जबकि इसके अगले दिन 15 अप्रैल 2022 को गुड फ्राइडे के चलते शेयर बाजार बंद रहेगा। यह सबसे बड़ा अवकाश होगा क्योंकि 16 और 17 अप्रैल को शनिवार और रविवार होगा। यानि अप्रैल में लगातार 4 दिन शेयर बाजार में छुट्टी रहेगी।

सितंबर और अक्टूबर में 3-3 छुट्टियां (Stock Market Will Closed For 4 Days)

Stock Market Will Closed For 4 Days
Stock Market Will Closed For 4 Days

मई महीने की बात करें तो ईद-उल-फितर (रमजान ईद) के लिए भारतीय शेयर बाजार 3 मई 2022 को अवकाश रहेगा। इस महीने में यह एकमात्र शेयर बाजार की छुट्टी होगी। इसके अलावा भारतीय शेयर बाजार में अगस्त और अक्तूबर के महीने में तीन-तीन छुट्टियां होंगी।

अगस्त में, मुहर्रम, स्वतंत्रता दिवस और गणेश चतुर्थी त्योहारों पर क्रमश: 9, 15 और 31 अगस्त को शेयर बाजार बंद रहेगा। वहीं अक्तूबर 2022 के महीने में 5, 24 और 26 तारीख को क्रमश: दशहरा, दीवाली लक्ष्मी पूजन और दिवाली बलिप्रतिपदा त्योहारों के लिए 3 दिन के लिए शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा।

इस बार मुहूर्त ट्रेडिंग 24 अक्तूबर को होगी (Stock Market Will Closed For 4 Days)

मुहूर्त ट्रेडिंग 24 अक्टूबर 2022 (दिवाली-लक्ष्मी पूजन) के दिन होगी। इसके बाद नवंबर 2022 के महीने में, 8 नवंबर को गुरुनानक जयंती उत्सव के लिए सिर्फ एक शेयर बाजार की छुट्टी होगी।

Also Read : 20 इलेक्ट्रिक स्कूटरों में एक साथ लगी आग, आखिर क्यों ईवी में आग के केस आ रहे सामने

Also Read : Hariom Pipe Industries के शेयरों की धमाकेदार एंट्री, 40 फीसदी प्रीमियम पर हुए लिस्ट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR