Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessSteel Prices Down स्टील की कीमतों की कमी, आटोमोबाइल और कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री...

Steel Prices Down स्टील की कीमतों की कमी, आटोमोबाइल और कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री को मिलेगी राहत

Steel Prices Down

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
चीन में चल रहे बिजली संकट के कारण आयरन ओर की मांग में काफी कमी है। इससे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आयरन ओर और कोकिंग कोल की कीमतों में गिरावट आ रही है। इसका सीधा पाजीटिव असर आटोमोबाइल और कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री पर पड़ेगा। दरअसल, पिछले काफी समय से स्टील की कीमतों में भारी उछाल के चलते आटोमोबाइल और कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही थी।

1000 प्रति टन आई गिरावट

जानकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में अक्टूबर के महीने में आयरन ओर की कीमत 228 डॉलर प्रति टन थी लेकिन अब 104 डॉलर प्रति टन पर आ गई है। वहीं भारत में आयरन ओर की कीमत में भी 1000 रुपए प्रति टन तक की गिरावट आई है। अक्टूबर में आयरन की कीमत 12,500 रुपए प्रति टन थी लेकिन अब करीब 11,500 रुपए प्रति टन है। वहीं कोकिंग कोल की कीमत अक्टूबर के महीने में 390 डॉलर प्रति टन थी जोकि कम होकर 320 डॉलर प्रति टन पर आ गई है।

कहां होता है स्टील का सबसे अधिक इस्तेमाल

बता दें कि स्टील की कीमतों में कमी से आटो बाजार को बड़ी राहत मिलने के आसार हैं, क्योंकि कारों के निर्माण में स्टील का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कार में स्टील की हिस्सेदारी औसतन 39 प्रतिशत होती है।

वहीं पुल या फ्लाईओवर के निर्माण में भी स्टील का इस्तेमाल 25% से ज्यादा होता है। इसके अलावा घरों और बिल्ंडग निर्माण में भी 15% स्टील इस्तेमाल किया जाता है। अत: स्टील के दाम कम होने से आटो और कंस्ट्रक्शन सेक्टर में काफी राहत मिलेगी।

Also Read : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR