Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessराज्य के खिलाड़ियों को मिडेल जीतने पर मिलेगी सरकारी नौकरी: खट्टर

राज्य के खिलाड़ियों को मिडेल जीतने पर मिलेगी सरकारी नौकरी: खट्टर

चौथे खेलो इंडिया यूथ गेम्स का शुभंकर , लोगो, जर्सी और थीम गीत हुआ लॉन्च

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।  

ओलंपिक खेलों में भारत के पदकों की संख्या में ज्यादा से ज्यादा बढ़ोतरी हो सके, इसके लिए केंद्र सरकार सहित देश की राज्य सरकारें लगातार अपने यहां खेलों को बढ़ावा दे रही हैं। हरियाणा में चौथे खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन होने वाला है। इससे आयोजन से पहले केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को पंचकुला में चौथे खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लोगो को लॉन्च (launch logo) किया है।

मिडेल नहीं जीतने पर मिलेगा नौकरी में आरक्षण

यहां पर आयोजित समारोह में राज्य सरकार द्वारा बनाई की खेल नीति का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि खेल विभाग के माध्यम से हमने नीति बनाई है। इस नीति के तहत कोई भी सूबे का खिलाड़ी अगर मेडल जीतेगा तो उसे सरकार सरकारी नौकरी प्रदान करेगी। खट्टर ने कहा कि इतना ही नहीं, जिन खिलाड़ियों ने खेल में हिस्सा लिया और कोई मेडल नहीं जीता उनके लिए भी हमारी सरकार ग्रुप डी की नौकरी में 10% और ग्रुप सी में 3% आरक्षण देने का फैसला लिया है।

सूबे के 5 पारंपरिक खेलों किया जाएगा शामिल

समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग  ठाकुर ने कहा कि भारत को खेलों में आगे ले जाने की प्रधानमंत्री की कल्पना है। हरियाणा चौथा खेलो इंडिया यूथ गैम हरियाणा आयोजित करने जा रहा है। हमने तय किया है कि हरियाणा में 5 पारंपरिक खेलों को शामिल किया जाएगा। इस बार 8,500 खिलाड़ियों का दल आएगा।

शुभंकर (मस्कट), लोगो, जर्सी और थीम गीत हुआ लॉन्च

आज पंचकुला के इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ शुभंकर (मस्कट), लोगो, जर्सी और थीम गीत  को लॉन्च किया गया। लॉन्चिंग सेरेमनी के मुख्य अथिति हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल थे,जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में केंद्रीय खेल, युवा मामले और सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर थे। इस मौके पर हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और खेल व युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह मौजूद रहे।

कोरोना के चलते नहीं हुआ था आयोजन

बता दें कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ का आयोजन तक राज्य सरकार और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। यह  4 से लेकर  13 जून, 2022 तक चलेगा। कोरोना महामारी के चलते इसे दो बार स्थगित किया जा चुका है। पहले इसका आयोजन नवंबर 2021 में होना तय  हुआ था। उसके बाद फरवरी 2022 में आयोजन को शेड्यूल किया गया,लेकिन फिर कैंसिल कर दिया गया। अब जाकर जून माह में आयोजित हो रहा है।

ये पढ़ें:  सरकार ने घरेलू महिलाओं को दिया झटका, बढ़ गए एलपीजी सिलेंडर दाम, अब इस भाव में मिलेगा सिलिंडर

ये पढ़ें:  आरबीआई ने रेपो रेट में किया 4.40 फीसदी का इजाफा, युद्ध ने पैदा की वैश्विक बाजार में नई चुनौतियां

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR