Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeBusinessकेंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जारी की स्टार्टअप रैंकिंग-2021 की सूची, जानिए...

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जारी की स्टार्टअप रैंकिंग-2021 की सूची, जानिए नए उद्यमियों के लिए राज्यों में क्या है माहौल

- Advertisement -

Startup Ranking 2021 Report

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) एक रिपोर्ट को शेयर किया है। इस रिपोर्ट में स्टार्टअप शुरू करने वाले नए उद्यमियों के लिए अच्छा माहौल वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की एक लिस्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, स्टार्टअप के लिए बेहतर माहौल तैयार करने में गुजरात, मेघालय और कर्नाटक जैसे राज्य आगे है, वहीं इस लिस्ट में केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा और तेलंगाना को टॉप परफॉर्मर के श्रेणी में  रखा गया है,जबकि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश को इस लिस्ट में लीडर्स एंड एस्पायरिंग लीडर्स का स्थान हासिल हुआ है।

गोयल ने जारी की लिस्ट

कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर पीयूष गोयल ने सोमवार को देश के राज्यों व केंद्र शासित राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग-2021 की एक सूची अपने आधिकारिक ट्वीट हैंडल से जारी की। इसमें कुल 24 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों ने हिस्सा लिया है। इन सभी राज्यों को चार कैटेगरी में बांटा गया है, जोकि बेस्ट परफॉर्मर, टॉप परफॉर्मर, लीडर्स एंड एस्पायरिंग लीडर्स और इमर्जिंग स्टार्टअप इकोसिस्टम है।

चार कैटेगरी वाले राज्यों की सूची

  1. बेस्ट परफॉर्मर वाले राज्य में गुजरात और कार्नाटक को ए कैटेगरी मिला है,जबकि बी कैटेगरी में मेघालय है।
  2. टॉप परफॉर्मर वाले राज्य में ए कैटेगरी में तेलंगाना, केरला, महाराष्ट्र और ओडिसा हैं,जबिक बी कैटेगरी में जूम्म एंड कश्मीर हैं।
  3. लीडर्स, एस्पायरिंग लीडर्स वाले राज्य में तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और अमस को ए कैटेगरी मिला है,जबकि बी कैटेगरी में अरुणाचल प्रदेश, अण्डमान और निकोबार और गोवा है।
  4. इमर्जिंग स्टार्टअप इकोसिस्टम वाले राज्य में बिहार और आंध्र प्रदेश को ए कैटेगरी मिला है,जबकि मिजोरम और लद्दाख को बी कैटेगरी में प्राप्त हुआ है।

आपको बता दें कि यह रैंकिंग देश में उभरते उद्यमियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्टार्टअप इकोसिस्टम डेवलप करने के लिए की गई पहल पर आधारित है।

इसको भी पढ़ें:

आयात शुल्क की वृद्धि ने पहुंचाई सोने की कीमत 55 हजार पार, चांदी ने भी बढ़ाई चमक,जानें अब क्या हैं इसके भाव

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR