Wednesday, August 10, 2022
Wednesday, August 10, 2022
HomeBusinessभारतीय स्टार्टअप कंपनियों का 40 फीसदी लुढ़का निवेश, आखिर क्यों आई मिलने...

भारतीय स्टार्टअप कंपनियों का 40 फीसदी लुढ़का निवेश, आखिर क्यों आई मिलने वाले निवेश में कमी, जानें असली वजह

Startup Funding Declines

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। भारतीय स्टार्टअप कंपनियों के लिए बुरी खबर आई है। पीडब्ल्यूसी इंडिया (PwC India) की एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि भारतीय स्टार्टअप कंपनियों के निवेश में कमी आई है। इस वर्ष अप्रैल-जून की तिमाही में भारतीय स्टार्टअप कंपनियों का निवेश 40 फीसदी घटा है और यह अब 6.8 अरब डॉलर रह गया है। रिपोर्ट में निवेश कम होने की वजह से जियो-पॉलिटिकल संकट बताया गया है।

इसके चलते गिरा स्टार्ट कंपनियों का निवेश

पीडब्ल्यूसी इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक,  ग्लोबल अर्थव्यवस्था में चल रही सुस्ती, टेक स्टॉक वैल्यूएशन में कमी, मुद्रास्फीति और जियो-पॉलिटिकल संकट स्टार्टअप कंपनियों के निवेश में गिरावट प्रमुख कारण बने हैं। लगातार तीन तिमाही में 10 अरब डॉलर से अधिक जुटाने के बाद भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में कुल निवेश चालू कैलेंडर वर्ष की दूसरी तिमाही में 40 फीसदी घटकर 6.8 अरब डॉलर  पर आ गया है। हालांकि दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) में आए कुल फंडिंग में सॉफ्टवेयर एज सर्विस (SaaS) और फिनटेक कंपनियों का हिस्सा सबसे ज्याद रहा है। सॉफ्टवेयर एज सर्विस व फिनटेक कंपनियों ने इस अवधि में कुल 3.1 अरब डॉलर से अधिक का निवेश मिला।

स्टार्ट कंपनियों का प्रमुख केंद्र

रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा किया गया है कि देश के स्टार्ट कंपनियों का मुख्य केंद्र बेंगलुरु, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और मुंबई जैसे इलाके रहे हैं। इन इलाकों से अप्रैल-जून तिमाही में कुल फंडिंग का 95 फीसदी योगदान रहा है। इनके बाद स्टार्ट कंपनियों का केंद्र चेन्नई और पुणे भी रहा है।

इसको भी पढ़ें:

सोना चांदी के भावों में आई गिरावट, जानिए पूरे सप्ताह का कारोबार हाल

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR