Saturday, May 21, 2022
Saturday, May 21, 2022
HomeBusiness3 महीने में Startup Companies ने जुटाए 10 अरब डॉलर

3 महीने में Startup Companies ने जुटाए 10 अरब डॉलर

Startup Companies

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश में स्टार्टअप को मजबूती देने के लिए कई तरह की हेल्प स्कीमें चल रही हैं। इस कारण 2022 के पहले 3 महीनों में ही 14 कंपनियों ने यूनिकॉर्न का दर्जा पाया है। यूनिकॉर्न से मतलब एक अरब डॉलर के अधिक के मूल्यांकन से है।
सलाहकार एजेंसी पीडब्ल्यूसी इंडिया (PWC India) ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसके मुताबिक एक अरब डॉलर से अधिक मूल्यांकन वाली यूनिकॉर्न कंपनियों के समूह में जनवरी-मार्च 2022 के दौरान 14 स्टार्टअप कंपनियां शामिल होने में सफल रहीं।

इस तरह देश में मौजूद यूनिकॉर्न इकाइयों की संख्या बढ़कर 84 हो चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस कैलेंडर वर्ष की पहली तिमाही में भारतीय स्टार्टअप कंपनियों ने 10.8 अरब डॉलर का वित्त जुटाया।

बीती तिमाही में मिला था 3.5 अरब डॉलर का कोष (Startup Companies)

यह लगातार तीसरी तिमाही रही जब स्टार्टअप कंपनियों ने 10 अरब डॉलर से अधिक का वित्त जुटाया है। पीडब्ल्यूसी इंडिया (PWC India) की रिपोर्ट में कहा गया है कि एक सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर (सॉस) से जुड़ी कंपनियों को सबसे ज्यादा वित्त मिला है। बीती तिमाही में इन कंपनियों को 3.5 अरब डॉलर से अधिक का कोष मिला।

सॉस क्षेत्र की पांच कंपनियां जनवरी-मार्च तिमाही में यूनिकॉर्न का दर्जा पाने में भी सफल रहीं। पीडब्ल्यूसी इंडिया के स्टार्टअप प्रमुख अमित नावका ने बताया कि वैश्विक आर्थिक परिस्थितियों में व्याप्त अनिश्चितताओं के बावजूद घरेलू स्टार्टअप इकाइयां पूंजी जुटाने में अब भी सफल हैं, खासकर वे वृद्धि के लिए पूंजी जुटा पा रही हैं।

Also Read : Selling in Share Market : सेंसेक्स 350 अंक गिरकर 59073 पर पहुंचा

Also Read : Borosil Group Share : एक शेयर ऐसा भी, जिसने 2 साल में दिया 18 गुना रिटर्न

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR