Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessभविष्य के आर्थिक आघातों का सामना करने के लिए दुनिया को संयुक्त...

भविष्य के आर्थिक आघातों का सामना करने के लिए दुनिया को संयुक्त कदम उठाने की जरूरत: सीतारमण Sitharaman IMF Meeting

इंडिया न्यूज, वाशिंगटन 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विश्व के प्रमुख आर्थिक देशों से अपील की कि इस समय ना केवल महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को उबारने के प्रयासों में बल्कि भविष्य के आर्थिक आघातों का सामना करने की शक्ति बढ़ाने के लिए भी संयुक्त कदम उठाने की आवश्यकता है। (Sitharaman IMF Meeting)

आईएसए हो सकता है कारगर मंच

केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण बुधवार को वाशिंगटन में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा जी-20 की उभरती अर्थव्यवस्थाओं की एक बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भोजन और ऊर्जा की सुरक्षा तथा वैश्विक स्तर पर बढ़ रहे वित्तीय दबावों का उल्लेख किया। वित्त मंत्री ने पर्यावरण की दृष्टि से स्वस्थ और वित्तीय रूप से व्यवहारिक वैकल्पिक ऊर्जा स्त्रोतों के विकास की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि इस संबंध में अंतरराष्ट्रीय सौर ऊर्जा गठबंधन (आईएसए) एक कारगर मंच हो सकता है।

देश में नहीं है महंगाई

मौजूदा समय देश में महंगाई से जनता बेहाल है। पेट्रोल डीजल,सीएनजी के साथ खाने  पीने की  चीजें महंग हो रही हैं,लेकिन देश की वित्त मंत्री का इस पर कुछ अलग ही कहना है। उन्होंने कहा कि देश में महंगाई ज्यादा नहीं है।

अमेरिका दौरे पर हैं वित्त मंत्री (Sitharaman IMF Meeting)

आपको बता दें कि इस समय केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ)-विश्व बैंक की ग्रीष्मकालिक बैठकों और जी20 समूह के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के प्रमुखों के सम्मेलन में भाग लेने के लिए वाशिंगटन में हैं। इस यात्रा के वित्त मंत्री ने इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका समेत विभिन्न देशों के वित्त मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी की हैं।

इसके अलावा इस बीच सीतारमण की वाशिंगटन में कॉरपोरेट जगत के कुछ प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक करने वाली हैं। इसमें सेमीकंडक्टर, ऊर्जा और भारत के महत्व के कुछ अन्य क्षेत्रों की कंपनियों के मुख्य अधिशासी अधिकारी शामिल होंगे।

Also Read : आयुष क्षेत्र में निवेश और नवाचार की हैं असीमित संभावनाएं : मोदी Inauguration 

Also Read : रुके हुए हैं पेट्रोल डीजल के दाम, फटाफट चेक करें अपने शहर का रेट्स Petrol Diesel Price Today 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR