Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeBusinessShare Market Weekly Analysis : शेयर बाजार को दिशा देने में विधानसभा...

Share Market Weekly Analysis : शेयर बाजार को दिशा देने में विधानसभा चुनावों का अहम प्रभाव, इन फैक्टर का भी रहेगा असर

- Advertisement -

Share Market Weekly Analysis
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन युद्ध के कारण दुनियाभर का कारोबार प्रभावित हो रहा है। वहीं शेयर बाजारों में भी भारी उथल पुथल है। इसी बीच आने वाले सप्ताह में भी शेयर बाजार में काफी उतार चढ़ाव रहने का अनुमान है। इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजार की चाल पर वैश्विक शेयर बाजारों के रुझान, तेल की कीमतों का असर तो पड़ेगा, साथ ही 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों भी शेयर बाजार को डायरेक्शन देंगे।

बता दें कि इससे पहले बीते सप्ताह तेल की ऊंची कीमतों और विदेशी निवेशकों की भारी बिकवाली के चलते घरेलू बाजारों में गिरावट का रुख रहा। पिछले सप्ताह सेंसेक्स 1,524.71 अंक या 2.72 फीसदी टूट गया, जबकि निफ्टी 413.05 अंक या 2.47 फीसदी गिरा। इसके अलावा 11 मार्च को आईआईपी के आंकड़े भी आने हैं।

ये फैक्टर देंगे बाजार को दिशा (Share Market Weekly Analysis)

बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक इस सप्ताह चीन और अमेरिका में मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। इसके अलावा घरेलू स्तर पर 10 मार्च को विधानसभा चुनावों के नतीजे भी महत्वपूर्ण हैं। वैश्विक स्तर पर रूस-यूक्रेन युद्ध एक महत्वपूर्ण कारक है, जो अस्थिरता का कारण बनेगा। इसके अलावा अमेरिका में मुद्रास्फीति के आंकड़े 10 मार्च को घोषित होंगे, जिस पर भी वैश्विक बाजारों की नजर रहेगी।

वहीं वैश्विक स्तर पर रूस-यूक्रेन युद्ध एक महत्वपूर्ण कारक है, जो अस्थिरता का कारण बनेगा। कमोडिटी बाजार में तेजी है। कच्चे तेल की कीमतें 120 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के करीब हैं, भारतीय बाजार के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है। इसलिए कच्चे तेल की कीमतों पर बाजार की नजर रहेगी।

Also Read:- Womens Day 2022 : Kiran Mazumdar Shaw Success Story

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR