Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessShare Market Weekly Analysis : इस सप्ताह शेयर बाजार पर इन फैक्टर...

Share Market Weekly Analysis : इस सप्ताह शेयर बाजार पर इन फैक्टर का पड़ेगा प्रभाव, तेजी बरकरार रहने की संभावना

Share Market Weekly Analysis

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
इस सप्ताह में शेयर बाजार में लिस्टिड कई कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजे जारी होंगे। अत: इस सप्ताह शेयर बाजार पर कई कंपनियों के तिमाही नतीजों का असर पड़ेगा। हालांकि ग्लोबल लेवल पर अभी कमजोर संकेत ही मिल रहे हैं लेकिन हाल ही में रिजर्व बैंक (RBI) की इस वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक समीक्षा में महंगाई को कंट्रोल करने के कई तरह के प्रयास किए गए हैं।

RBI ने लगातार 11वीं बार रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। इस कारण बीते सप्ताह शेयर बाजार तेजी में बंद हुआ था। लेकिन अगले सप्ताह कंपनियों की चौथी तिमाही के परिणाम से तय होगी। दरअसल, कोविड के बाद अर्थव्यव्था धीरे धीरे पटरी पर आ रही है। ऐसे में कंपनियों के नतीजे पॉजीटिव आने की संभावना है।

बीते सप्ताह तेजी में बंद हुआ है शेयर बाजार (Share Market Weekly Analysis)

जानना जरूरी है कि बीते हफ्ते बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 170.69 अंक की तेजी लेकर सप्ताहांत पर 59447.18 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 126.85 अंक चढ़कर 17797.30 अंक पर रहा। समीक्षात्मक सप्ताह दिग्गज कंपनियों के मुकाबले छोटी और मझौली कंपनियों में अधिक तेजी रही। बीएसई का मिडकैप 859.8 अंक उछलकर 25303.39 अंक और स्मॉलकैप 1066.38 अंक की छलांग लगाकर 29765.79 अंक पर पहुंच गया।

FPI का रुख भी डालेगा प्रभाव (Share Market Weekly Analysis)

Share Market Weekly Analysis
Foreign Portfolio Investors

इस सप्ताह FPI  का रुख भी बाजार को प्रभावित कर सकता है। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 1-8 अप्रैल के दौरान भारतीय शेयरों में शुद्ध रूप से 7,707 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

इससे पहले लगातार 6 महीने तक एफपीआई ने भारतीय बाजार से निकासी की थी। लेकिन अब एफपीआई का रुख बदलता सा नजर आ रहा है। इसी को लेकर बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि काफी समय के बाद विदेशी निवेशकों (FPI) ने एक बार फिर से भारतीय बाजार का रुख किया है।

Also Read : बूस्टर डोज की कीमतें हुई कम, आज से 18+ के सभी शख्स लगवा सकते हैं

Also Read : Borosil Group Share : एक शेयर ऐसा भी, जिसने 2 साल में दिया 18 गुना रिटर्न

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

SHARE

MOST POPULAR